25 लाख चौकीदारों से PM मोदी बोले- वे हमें चोर कहकर गाली देते हैं, हम उसे गहना बनाते हैं

पीएम मोदी ने कहा, 'हमें मिलकर देश को विकास के तट पर आगे बढ़ाना है. हमारी सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी, लगातार इस दिशा में काम कर रहे हैं.'

News18Hindi
Updated: March 20, 2019, 6:40 PM IST
25 लाख चौकीदारों से PM मोदी बोले- वे हमें चोर कहकर गाली देते हैं, हम उसे गहना बनाते हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: March 20, 2019, 6:40 PM IST
देशभर के 25 लाख चौकीदारों के साथ ऑडियो बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को विपक्ष पर हमले बोले और कहा कि चौकीदारों को चोर कहना दुर्भाग्‍यपूर्ण है लेकिन नामदारों ने हमेशा से ही कामदारों को गाली दी है. उन्होंने कहा कि आज हर हिंदुस्तानी कह रहा है 'मैं भी चौकीदार'. चौकीदारों के साथ होली मनाकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं.

आंध्र प्रदेश के चौकीदार ने पीएम मोदी से ऑडियो बातचीत में सवाल करते हुए कहा कि सर मैं भी चौकीदार और आप भी चौकीदार? इसपर पीएम मोदी ने कहा, 'मैं आपकी बात सुनकर आनंदित हूं. मैं और आप दोनों बराबर हैं. हम और आप दूसरों के सपनों को सुरक्षित रखने का काम करते हैं. शिक्षक और डॉक्टर भी चौकीदार हैं. सेना का जवाब भी चौकीदार है और मैं भी देश का चौकीदार हूं.'

पीएम मोदी ने कहा, 'हमें मिलकर देश को विकास के तट पर आगे बढ़ाना है. हमारी सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी, लगातार इस दिशा में काम कर रहे हैं. आज गरीब स्वाभीमान के साथ अपनी बीमारी का इलाज करा रहा है. आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड़ लोग अपना इलाज करा रहे हैं. वे अब किसी के सामने हाथ नहीं फैला रहे हैं.'

पीएम मोदी ने कहा, 'मैं अपने जीवन में गाली को गहना बना देता हूं. कोई कितना भी हमें चोर कहकर चिल्लाए हम गाली को गहना बना देंगे.' पीएम मोदी ने कहा, 'होली का त्यौहार अनेका रंग लेकर आता है. इस रंग को और खूबसूरत बनाने में बड़ी भूमिका मेरे चौकीदार साथियों की भी होती है. आपकी मुस्तैदी से ही पूरा देश सुरक्षित रूप से खुशियां मना पाता है. उन्होंने कहा कि आज चौकीदार देशभक्ति का पर्याय बन गया है. नामदारों की आदत होती है कामदारों के खिलाफ नफरत फैलाना.

पीएम मोदी ने कहा कि कोई नाम से बड़ा नहीं होता है बल्कि अपने काम से बड़ा होता है. देश के प्रति अपनी निष्ठा से होता है. हमें बहुत आगे बढ़ना है, अपने बच्चों को डॉक्टर या इंजीनियर बनाना है, देश का सैनिक भी बनाना है और प्रधानमंत्री भी बनाना है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज गरीब भी सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है. आने वाले दिनों में भी चौकीदार चुप नहीं बैठेंगे. मेरा काम भी आप लोगों की तरफ 24 घंटे चौकन्ना रहने का है. हम भ्रष्टाचारियों पर लगाम लगाएंगे. सभी देशवासियों को हमारी सेना पर गर्व होना चाहिए, जान की बाजी लगाकर उन्होंने कितना बड़ा पराक्रम किया, देश के वीर शहीदों का उन्होंने किस प्रकार चुन-चुन कर हिसाब चुकता किया. वे भी देश के चौकीदार हैं. वे हैं तभी हम सुरक्षित हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,
Loading...

मैं देश के विकास में छोटा सा भागीदार हूं,
मैं झूठ के कपाल पे सत्य का प्रहार हूं,
मैं सरहदों के हौसलों के साथ एक हुंकार हूं...
हां #MainBhiChowkidar हूं.
हर उस भारतीय में है एक चौकीदार जिसे है देश की फ़िक्र.
ओडिशा से संतोष कुमार के सवाल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपकी बातें सुनकर मुझे अच्छा लगा. आपने मुझसे पूरे देश की भावनाएं शेयर की हैं. पूरा देश सेना पर गर्व कर रहा है. लेकिन विपक्षी पार्टियों का रुख को देखकर देश दुखी है. पीएम मोदी ने कहा, 'मैं आप सभी चौकीदारों से माफी मांगता हूं क्योंकि कुछ लोगों ने अपने निजी स्वार्थ के लिए बिना कुछ सोचे-समझे गाली-गलौच करना शुरू कर दिया है और चौकीदार को चोर कह दिया और चौकीदारों की तपस्या के सामने सवालिया निशान खड़ा कर दिया.

ये भी पढ़ें: समझौता ब्लास्ट केसः कोर्ट ने असीमानंद समेत सभी चार आरोपियों को बरी किया

पीएम मोदी ने कहा कि आजकल हर जगह चौकीदारों की ही चर्चा है, चाहे टीवी हो या ट्वीटर. देश हो या विदेश, गांव हो या शहर हर जगह चौकीदार शब्द की ही गूंज है. आज पूरा देश चौकीदार होने की शपथ ले रहा है और कह रहा है 'मैं चौकीदार हू'. उन्होंने कहा कि टुकड़े टुकड़े गैंग के लोग यह हजम ही नहीं कर पा रहे कि देश की सेना ने किस तरह से पाकिस्तान में जाकर बम गिराए. बम गिरे पाकिस्तान में और चीख रहे हैं हिंदुस्तान में, ऐसे लोगों को पहचानने की जरूरत है.

महिला चौकीदार रेनु के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग नीजी स्वार्थ के लिए कुछ भी बोल देते हैं. लोग चौकीदार को चोर तक कह देते हैं. कुछ लोग मुझे अपशब्द कहते हैं और पूरे देश के चौकीदार दुखी होते हैं. आज देश में चारों तरफ माहौल बन गया है. आज पूरा देश चौकीदार होने की शपथ ले रहा है. आज चौकीदार देश​भक्ति और ईमानदारी से काम करने का पर्याय बन गया है.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के बीच गठबंधन में रोड़ा बनी अनंतनाग सीट

पीएम मोदी ने कहा कि हर मौसम और कड़ी परिस्थितियों में आप देश की सेवा करते हैं. अपनी ड्यूटी बखूबी निभाते हैं. बहुत सारे लोग आपको जानते भी नहीं है फिर भी आप उनकी सेवा करते हैं. दुनिया भर में अधिकतम भाषाओं ने 'चौकीदार' शब्द को समझा है. पूरे विश्व ने अपनी शब्दावली में चौकीदार शब्द को स्वीकार कर लिया है. चौकीदारों के साथ होली मना कर मैं खुद को बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं.

पीएम मोदी ने कहा, 'सर्दी हो, गर्मी हो या बरसात, चौकीदार हमेशा अपने कर्तव्यों के निर्वहन में जुटे रहते हैं. आप का दायित्व ही ऐसा है कि ड्यूटी ही आपका त्योहार बन जाता है. हमें अपने बच्चों के भीतर चौकीदार के संस्कार बनाए रखना है, हिंदुस्तान के अंदर चौकीदार जिंदा रहना चाहिए.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...