लाइव टीवी

जनता कर्फ्यू के समर्थन के लिए PM मोदी ने देशवासियों का किया धन्यवाद, कहा- यह एक लंबी लड़ाई की शुरुआत

भाषा
Updated: March 22, 2020, 10:56 PM IST
जनता कर्फ्यू के समर्थन के लिए PM मोदी ने देशवासियों का किया धन्यवाद, कहा- यह एक लंबी लड़ाई की शुरुआत
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

पीएम मोदी (PM Modi) कहा, ‘‘आज का जनता कर्फ्यू भले ही रात 9 बजे खत्म हो जाएगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम सेलिब्रेशन शुरू कर दें. इसको सफलता न मानें. यह एक लम्बी लड़ाई की शुरुआत है.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में रविवार शाम पांच बजे पूरे देश ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत कर रहे चिकित्सा पेशवरों और आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों की ताली,थाली और घंटी बजाकर प्रशंसा की और उनके प्रति आभार व्यक्त किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लोग रविवार सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करें और इस संकट के दौर में भी काम कर रहे डॉक्टरों, पैरा मेडिकल कर्मी, पुलिस और अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़़े कर्मियों की प्रशंसा के लिए शाम पांच बजे अपने घरों पर ताली, थाली और घंटी बजाकर उनका उत्साह बढ़ाएं. उनकी इस अपील पर बच्चे, बूढ़े, आम जन और खास सभी घरों से बाहर बालकनी, लॉन और छत पर आए और ताली, थाली और घंटी बजाकर आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाया. प्रधानमंत्री ने लोगों की इस भावना के लिए धन्यवाद किया

PM मोदी ने दिया धन्यवाद

उन्होंने ट्वीट किया, ‘कोरोना वायरस की लड़ाई का नेतृत्व करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को देश ने एक मन होकर धन्यवाद अर्पित किया. देशवासियों का बहुत-बहुत आभार.’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘ये धन्यवाद का नाद है, लेकिन साथ ही एक लंबी लड़ाई में विजय की शुरुआत का भी नाद है. आइए, इसी संकल्प के साथ, इसी संयम के साथ एक लंबी लड़ाई के लिए अपने आप को बंधनों (सामाजिक दूरी) में बांध लें.’



यह एक लम्बी लड़ाई की शुरुआत- पीएम

मोदी कहा, ‘‘आज का जनता कर्फ्यू भले ही रात 9 बजे खत्म हो जाएगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम सेलिब्रेशन शुरू कर दें. इसको सफलता न मानें. यह एक लम्बी लड़ाई की शुरुआत है. आज देशवासियों ने बता दिया कि हम सक्षम हैं, निर्णय कर लें तो बड़ी से बड़ी चुनौती को एक होकर हरा सकते हैं.’’ इससे पहले प्रधानमंत्री ने लोगों को याद दिलाया कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बिना भय और अपनी सुरक्षा की चिंता किए बिना काम करने वालों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करें.

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने चिकित्सा पेशवेरों, सफाई कर्मियों, विमान चालक दल के सदस्यों, घर तक सामान पहुंचाने वालों और मीडिया कर्मियों के काम की प्रशंसा की थी और उनके प्रति आभार व्यक्ति करने के लिए रविवार शाम पांच बजे ताली, थाली और घंटी बजाने की अपील की थी.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी नेताओं, केंद्रीय मंत्रियों जैसे राजनाथ सिंह और धमेंद्र प्रधान ने अपने परिवार और स्टॉफ के साथ इस अभियान में शामिल हुए.

योगी ने घंटी बजाकर जताया आभार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घंटी बजाकर आभार व्यक्त किया जबकि हरियाणा में उनके समकक्ष मनोहर लाल खट्टर ने अपने आवास पर तैनात स्टाफ और सुरक्षाकर्मियों के साथ थाली बजाकर कृतज्ञता प्रकट किया.

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में अन्नाद्रमुक नेता और राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों और शीर्ष अधिकारियों ने ताली बजाकार डॉक्टरों, पैरामेडिक, सफाई कर्मियों और स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया. तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक जेके त्रिपाठी और अग्निशमन दल के सदस्यों ने सायरन बजाकर आभार व्यक्त किया.

हैदराबाद में तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदराजन और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने ताली बजाकर कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ लड़ रहे स्वास्थ्यसेवा प्रदाताओं और अन्य सेवाओं के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया. के चंद्रशेखर राव, उनके परिवार के सदस्य, मंत्रिमंडल के कुछ सदस्यों, तेलंगाना राष्ट्र समिति पार्टी के निर्वाचित प्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास प्रगति भवन पर ताली बजाकर कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया.

प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर रविवार शाम पांच बजे पूरे राज्य में शंख, बर्तन और घंटियों के बजने की आवाज सुनाई दी. कुछ लोगों ने डॉक्टरों और पुलिस के सम्मान में नारे भी लगाए. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने वाले डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त करने में बॉलीवुड भी पीछे नहीं रहा. भारत रत्न एवं पार्श्व गायिका लता मंगेशकर, महानायक अमिताभ बच्चन, अभिनेता अक्षय कुमार, फिल्म निर्देशक करण जौहर रविवार को अपने-अपने घरों की बालकनी में आए और आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों का आभार व्यक्त किया.

लता मंगेशकर उन पहली हस्तियों में रही जिन्होंने ट्वीट कर कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को निस्वार्थ भाव से बचाने वाले लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ नमस्कार,जो अपनी परवाह ना करके, हम सब को सुरक्षित रखते हैं उन सभी डॉक्टर, नर्से, अस्पताल और उनके कर्मचारी हमारी पुलिस,नगरपालिका कर्मचारी, और हमारी सक्षम सरकार इन सबका मैं धन्यवाद करती हूं और सबको नम्रतापूर्वक अभिवादन करती हूं.

अमिताभ बच्चन ने किया ट्वीट

अमिताभ बच्चन ने जनता कर्फ्यू को अविश्सनीय सफलता करार देते हुए कहा कि भारत ने इतिहास रचा है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ शाम के पांच बजे... पूरा देश अपने घरों की बालकनी, छत, गेट और दरवाजे पर राष्ट्र के वास्तविक नायकों की प्रशंसा कर रहे हैं.... ऐसा कुछ पहले नहीं देखा. मुझे भारतीय होने पर गर्व है, जय हिंद.’’

अक्षय कुमार ने साझा किया वीडियो

अक्षय कुमार ने एक वीडियो साझा किया जिसमें पह अपने पड़ोसी और अभिनेता ऋतिक रोशन, फिल्म निर्माता साजिद नाडियावाला के साथ अपने घर के बाहर घंटी बजा रहे हैं. अभिनेता रणवीर सिंह ने भी एक तस्वीर साझा की जिसमें वह पत्नी दीपिका पादुकोण के साथ बालकनी में खड़े होकर हमारे नायकों को धन्यवाद देने के लिए ताली बजा रहे हैं. निर्माता करण जौहर ने इंस्टाग्राम पर वीडियो साझा किया जिसमें वह परिवार के साथ एकता प्रकट कर रहे हैं.

साउथ के अभिनेताओं ने बजाई बेल

अभिनेता वरुण धवन ने भी एक वीडियो साझा किया है जिसमें वह परिवार के साथ बालकनी में खड़े होकर झांझ और घंटी बजा रहे हैं और साथ ही लोगों से अपील कर रहे हैं कि जनता कर्फ्यू एक बार का मामला नहीं है. अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने ताली और घंटी बजाने को जीवन के लिए आशावादी आवाज करार दिया. बॉलीवुड की अन्य हस्तियों ने भी इस मुहिम में हिस्सा लिया. दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपर स्टार नागार्जुन ने कहा कि कोरोना वाररस के खिलाफ लड़ाई में भारत को एकजुट देखना अतुलनीय है. दक्षिण भारतीय फिल्मों के एक और अभिनेता अल्लु अर्जुन ने एक वीडियो साझा किया जिसमें वह घर के बगीचे में परिवार के साथ ताली बजा रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 10:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर