• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • UN महासभा को संबोधित करेंगे PM मोदी, जो बाइडन से भी होगी मुलाकात

UN महासभा को संबोधित करेंगे PM मोदी, जो बाइडन से भी होगी मुलाकात

इस मंच से प्रधानमंत्री मोदी आतंकवाद के खिलाफ भी आवाज उठाएंगे (File Photo)

इस मंच से प्रधानमंत्री मोदी आतंकवाद के खिलाफ भी आवाज उठाएंगे (File Photo)

United Nations General Assembly: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने, अफगानिस्तान पर उठाए गए अहम कदम, आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई और अन्य मुद्दों का उल्लेख करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस साल संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) को संबोधित करने अमेरिका जाएंगे. पिछले साल कोविड-19 के चलते पीएम मोदी ने वर्चुअल रूप से महासभा को संबोधित किया था. सूत्रों के मुताबिक 25 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी UN महासभा को संबोधित करने वाले हैं. जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 23 से 25 सितंबर तक अमेरिका दौरे पर जाएंगे. UN के कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी से 1 दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी संयुक्त राष्ट्र की महासभा को संबोधित करने जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र के सत्र की शुरुआत 14 सितंबर को होगी और यह 76वां सत्र होगा.

सूत्रों ने न्यूज़ 18 को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में कई अहम मुद्दों को शामिल किया जा रहा है. h वहीं बदली हुई वैश्विक परिस्थितियों में भारत की स्थाई सदस्यता और संयुक्त राष्ट्र में रिफॉर्म का मुद्दा पीएम मोदी उठाएंगे.

ये भी पढ़ें- 100% वैक्सीनेशन के बावजूद इजराइल में कोविड की लहर बनी दुनिया के सामने एक नई चुनौती

वैक्सीन इक्विटी पर भी होगी बात
कोविड-19 के दौरान भारत द्वारा निभाई गई भूमिका का उल्लेख भी प्रधानमंत्री मोदी करेंगे और दुनिया भर के देशों को वैक्सीन और मेडिकल सहायता का ज़िक्र भी करेंगे. सूत्र बताते हैं कि पीएम मोदी वैक्सीन इक्विटी का भी जिक्र करेंगे. वहीं अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण एशिया के बदले हालात, जिसमें अफगानिस्तान और म्यांमार शामिल है, उस पर भारत का रुख रखेंगे. पीएम के संबोधन में अफगानिस्तान के बदले हालात पर भारत का नजरिया रखा जाएगा.

इस मंच से प्रधानमंत्री मोदी आतंकवाद के खिलाफ भी आवाज उठाएंगे और विश्व समुदाय से इस चुनौती से एकजुट होकर लड़ने का फिर आव्हान करेंगे. ऐसे में आतंक के गढ़ पाकिस्तान पर भी प्रधानमंत्री मोदी निशाना साध सकते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से होगी मुलाकात
सूत्र बताते हैं की अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से होगी. यह मुलाकात प्रधानमंत्री मोदी के संयुक्त राष्ट्र में संबोधन से पहले होगी. माना जा रहा है कि अफगानिस्तान से अमेरिका की सेना की वापसी के बाद इस मुलाकात के दौरान अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा हो सकती है.

इसी बीच खबर यह भी है कि अमेरिका दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी क्वाड सम्मेलन में भी शामिल हो सकते हैं, जिसमें अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया सदस्य देश हैं. हालांकि जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा के इस्तीफे की खबरों के बाद क्वाड सम्मेलन को लेकर असमंजस बना हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज