Home /News /nation /

28 अक्टूबर को आसियान-भारत सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर चर्चा संभव

28 अक्टूबर को आसियान-भारत सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर चर्चा संभव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान-भारत सम्मेलन में हिस्‍सा लेंगे.  (फाइल फोटो )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान-भारत सम्मेलन में हिस्‍सा लेंगे. (फाइल फोटो )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बृहस्पतिवार को ब्रुनेई के सुल्तान (Sultan of Brunei) हसनल बोलकिया (Hassanal Bolkiah) के आमंत्रण पर 18वें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन, आसियान-भारत सम्मेलन (ASEAN-India Summit) में हिस्सा लेंगे. पीएमओ ने कहा कि डिजिटल माध्यम से होने वाले इस सम्मेलन में आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष व सरकारों के मुखिया भाग लेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बृहस्पतिवार को ब्रुनेई के सुल्तान (Sultan of Brunei) हसनल बोलकिया (Hassanal Bolkiah) के आमंत्रण पर 18वें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन, आसियान-भारत सम्मेलन (ASEAN-India Summit) में हिस्सा लेंगे. इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी, कोविड-19 व स्वास्थ्य, व्यापार, शिक्षा व संपर्क सहित अन्य प्रमुख क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा की जाएगी. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई.

    पीएमओ ने कहा कि डिजिटल माध्यम से होने वाले इस सम्मेलन में आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष व सरकारों के मुखिया भाग लेंगे. यह सम्मेलन प्रति वर्ष आयोजित किया जाता है जो आसियान व भारत को शीर्ष स्तर पर संवाद का मौका प्रदान करता है. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल नवंबर में 17वें आसियान सम्मेलन में हिस्सा लिया था. इस बार वह नौवें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

    ये भी पढ़ें :  NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर लगे हैं कौन से गंभीर आरोप, क्या है नवाब मलिक का बड़ा खुलासा; जानें सब कुछ

    ये भी पढ़ें :   केंद्र सरकार मनायेगी गंगा उत्सव, एक से तीन नवंबर तक होंगे कई कार्यक्रम

    पीएमओ ने कहा कि आसियान-भारत साझेदारी साझा भौगोलिक, ऐतिहासिक और सभ्यता के मजबूत आधारों पर आधारित है. आसियान समूह शुरू से भारत की ‘एक्ट इस्ट नीति’ और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर व्यापक दृष्टिकोण का मूल केंद्र रहा है. वर्ष 2022 आसियान-भारत संबंधों के 30 वर्षों का गवाह बनेगा. इस आयोजन से एक दिन पहले बुधवार को प्रधानमंत्री 16वें पूर्वी-एशिया शिखर सम्मेलन में भी डिजिटल माध्यम से हिस्सा लेंगे.

    पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण रणनीतिक मुद्दों और क्षेत्र में एक प्रमुख विश्वास-निर्माण तंत्र पर चर्चा करने के लिए एक प्रमुख नेतृत्व-प्रधान मंच है. पूर्वी एशिया के रणनीतिक और भौगोलिक अभ्युदय में इस मंच ने अहम भमिका निभाई है. इसमें 10 आसियान देशों के सदस्यों के अलावा भारत, चीन, जापान, कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, अमेरिका और रूस शामिल हैं.

    Tags: ASEAN, Hassanal Bolkiah, PM Modi, Prime Minister Narendra Modi, Sultan of Brunei

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर