अपना शहर चुनें

States

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर PM मोदी पहली चालकरहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे

पीएमओ के बयान में कहा गया है कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी. फाइल फोटो
पीएमओ के बयान में कहा गया है कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी. फाइल फोटो

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की मजेंटा लाइन (Magenta Line) पर चालकरहित सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (Pink Line) पर 2021 के मध्य में चालक सहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2020, 11:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली चालकरहित ट्रेन सेवा का दिल्ली मेट्रो की ‘‘मजेंटा लाइन’’ पर 28 दिसंबर को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उदघाटन करेंगे. साथ ही, वह ‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन’ पर ‘‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड’’ (एनसीएमसी) सेवा की भी शुरूआत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को कहा कि ये नवोन्मेष यात्रा को सुगम बनाने के एक नये युग की शुरूआत करेंगे.

पीएमओ के बयान में कहा गया है कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी, जो किसी भी मानवीय त्रुटि की संभावना को खत्म कर देगी. दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डेन), पर चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है. एनसीएमसी को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से संचालित किया जाएगा.

इसके साथ ही, देश के किसी भी हिस्से से जारी रूपे-डेबिट कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग कर मार्ग पर यात्रा कर सकेगा. पीएमओ ने कहा कि यह सुविधा 2022 तक दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिसंबर 2020 के आखिरी रविवार को 11 रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित करेंगे.

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसानों के मुद्दे पर देश को संबोधित कर सकते हैं. रेडियो कार्यक्रम मन की बात इस साल का आखिरी प्रसारण होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज