PM मोदी देंगे 8 करोड़वां निशुल्क गैस कनेक्शन, उज्जवला का लक्ष्य समय से पहले पूरा

भाषा
Updated: September 6, 2019, 9:38 PM IST
PM मोदी देंगे 8 करोड़वां निशुल्क गैस कनेक्शन, उज्जवला का लक्ष्य समय से पहले पूरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब परिवारों के लिये शुरू की गई उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोडवां मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन शनिवार को प्रदान करेंगे.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक मई 2016 को शुरू की गयी थी. इसके तहत गरीब घरों की पांच करोड़ महिलाओं को मार्च 2019 तक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गरीब परिवारों के लिये शुरू की गई उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत आठ करोडवां मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन शनिवार को प्रदान करेंगे. आठ करोड़ परिवारों को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन देने के लक्ष्य वाली यह योजना अपने निर्धारित समय से लगभग सात महीने पहले पूरी हो रही है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक मई 2016 को शुरू की गयी थी. इसके तहत गरीब घरों की पांच करोड़ महिलाओं को मार्च 2019 तक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था. इसे बाद में मार्च 2020 तक के लिए बढ़ाकर आठ करोड़ कनेक्शन कर दिया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब परिवारों के लिये शुरू की गई उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोडवां मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन शनिवार को प्रदान करेंगे.


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लक्ष्य रसोई घरों को प्रदूशण मुक्त करना

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़वां कनेक्शन शनिवार को देंगे. इसके लिए महाराष्ट्र राज्य में औरंगाबाद के सेंद्रा में सात सितंबर को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.’ इस योजना का मकसद सरकार की मदद से रसोई घरों से प्रदूषणकारक ईंधन को हटाकर एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) उपलब्ध कराना है.

इसके साथ ही देश में एलपीजी के दायरे को मई 2014 के 55 प्रतिशत से बढ़ाकर 95 प्रतिशत आबादी तक पहुंचाना भी है. इस योजना के तहत सरकार हर मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए सरकारी पेट्रोलियम कंपनी को 1,600 रुपये की सब्सिडी देती है. यह राशि सिलेंडर के लिए जमानत राशि और कनेक्शन फिटिंग शुल्क के रूप में दी जाती है.

New Delhi, Prime Minister Narendra Modi, Ujjwala Yojana, free gas connections, eight crore families
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Loading...

जयराम रमेश ने की थी उज्ज्वला योजना की तारीफ
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह वक्त है कि हम मोदी के काम और 2014 से 2019 के बीच उन्होंने जो किया उसके महत्व को समझे, जिसके कारण वह सत्ता में लौटे. इसी के कारण 30 प्रतिशत मतदाताओं ने उनकी सत्ता वापसी करवाई. उन्होेंने अपनी बात को साबित करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूजे) का उदाहरण दिया कि वह कैसे प्रधानमंत्री के लिए सफल साबित हुई.

जयराम रमेश के अलावा कर्नाटक कांग्रेस के एक अन्य् नेता ने भी कहा था, 'साल 2019 में राजनीतिक विमर्श में हम सभी ने उनकी एक या दो योजनाओं का मजाक उड़ाया लेकिन सभी चुनावी अध्ययनों में यह सामने आया कि पीएमयूजे अकेली ऐसी योजना रही जो उन्हें करोड़ों महिलाओं से जोड़ पायी. इसने उन्हें ऐसा राजनीतिक खिंचाव दिया जो उनके पास 2014 में नहीं था.

ये भी पढ़ें: 

11 साल की कश्मीरी बच्ची को जहरीले सांप ने डसा, सेना ने ऐसे बचाई जान

बौखलाए पाकिस्तान की नई चाल, शेयर बाज़ार के जरिए रच रहा है साजिश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 9:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...