• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • इस मुस्लिम देश में 200 साल पुराने मंदिर का फिर से होगा निर्माण, नींव रखेंगे पीएम मोदी

इस मुस्लिम देश में 200 साल पुराने मंदिर का फिर से होगा निर्माण, नींव रखेंगे पीएम मोदी

बहरीन में 200 साल पुराने हिंदू मंदिर के फिर से निर्माण की नींव पीएम मोदी रखेंगे (फाइल फोटो)

बहरीन में 200 साल पुराने हिंदू मंदिर के फिर से निर्माण की नींव पीएम मोदी रखेंगे (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), बहरीन (Bahrain) की दो दिनों की अपनी यात्रा के दौरान इस खाड़ी देश की राजधानी में स्थित 200 साल पुराने भगवान श्री कृष्ण (Lord Shri Krishna) के मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना की शुरुआत करेंगे.

  • Share this:
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बहरीन (Bahrain) की दो दिनों की अपनी यात्रा के दौरान इस खाड़ी देश की राजधानी में स्थित 200 साल पुराने भगवान श्री कृष्ण (Lord Shri Krishna) के मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ करेंगे. इस पर 42 लाख डॉलर की लागत आएगी.

    प्रधानमंत्री अपनी राजकीय यात्रा के तहत शनिवार को यहां पहुंचेंगे. वह मनामा (Manama) में एक विशेष समारोह में श्रीनाथजी (श्री कृष्ण) मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ करेंगे. इस देश की यात्रा करने वाले वह भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं.

    45,000 वर्ग फुट में बना है यह मंदिर
    मोदी ने ट्विटर (Twitter) पर कहा, ‘‘बहरीन में प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत होगी. खाड़ी क्षेत्र में भगवान श्रीनाथजी सहित पुराने मंदिरों के पुनर्निर्माण के विशेष समारोह में उपस्थित रहना मेरे लिए एक सम्मान की बात होगी.’’ थट्टाई हिंदू सौदागर समुदाय के अध्यक्ष बॉब ठाकेर ने कहा कि नवनिर्मित ढांचा 45,000 वर्ग फुट में होगा और इसके 80 फीसदी हिस्से में कहीं अधिक श्रद्धालुओं के लिए जगह होगी.

    उन्होंने कहा कि मंदिर से लगा एक ज्ञान केंद्र और एक संग्रहालय भी होगा. प्रधानमंत्री बहरीन के शासक शेख हमद बिन इसा अल खलीफा और अन्य नेताओं से भी मिलेंगे.

    प्रधानमंत्री के खाड़ी देशों के साथ दोस्ताने से हुआ कश्मीर पर फायदा
    मोदी ने ट्वीट में कहा, ‘‘बहरीन की मेरी यात्रा प्रधानमंत्री के तौर पर मेरी पहली यात्रा होगी.’’ उन्होंने कहा कि वह बहरीन के प्रधानमंत्री और शासक से मुलकात को लेकर आशावादी हैं. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘वह अपनी यात्रा के दौरान प्रवासी भारतीयों (Indian Diaspora) से भी मिलेंगे.



    पीएम मोदी के प्रयासों से पिछले कुछ वक्त में भारत का अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना (खासकर खाड़ी और मुस्लिम देशों के साथ) मजबूत हुआ है. यही वजह है कि पाकिस्तान (Pakistan) के कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने के प्रयासों को भारत ने आसानी से निष्क्रिय कर दिया है. साथ ही पाकिस्तान की ओर से पीएम मोदी की छवि को इस्लाम विरोधी बताने के झूठ की पोल भी खोल दी है.

    UAE में पीएम मोदी को दिया जाएगा सबसे बड़ा सम्मान
    पीएम मोदी को बहरीन के अलावा यूएई की यात्रा पर भी जाना है. यूएई (UAE) में पीएम मोदी को ऑर्डर ऑफ जाएद से भी सम्मानित किया जाना है, जो वहां का सबसे बड़ा सम्मान है. इसकी घोषणा इसी साल अप्रैल में की गई थी. पीएम मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के रिश्तों में नई ऊंचाइयां लेने के लिए दिया जाना है. यह अवॉर्ड शेख जाएद बिन सुल्तान अल नह्यान के नाम पर दिया जाता है.

    यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने इस रणनीति से दुनिया भर में PAK को किया किनारे, खाड़ी देशों ने भी नहीं दिया साथ

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज