Home /News /nation /

LIVE: पीएम बोले- पहले अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, अब योगी सरकार जेल-जेल खेल रही है

LIVE: पीएम बोले- पहले अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, अब योगी सरकार जेल-जेल खेल रही है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के दौरे पर है. उन्होंने थोड़ी देर पहले वहां मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के दौरे पर है. उन्होंने थोड़ी देर पहले वहां मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी.

PM Modi in Meerut Live: इस खेल विश्वविद्यालय में सिंथेटिक हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल और कबड्डी के मैदानों के साथ ही आधुनिक उपकरण और उच्च स्तरीय खेल संसाधन होंगे. साथ ही इसमें लॉन टेनिस कोर्ट, जिम, दौड़ के लिए सिंथेटिक स्टेडियम, स्वीमिंग पूल सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी.

अधिक पढ़ें ...

    मेरठ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के दौरे पर है. उन्होंने थोड़ी देर पहले वहां मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक ये खेल विश्वविद्यालय मेरठ के सरधना शहर के सलावा और कैली गांवों में 700 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया जाएगा.

    प्रधानमंत्री मोदी देश में खेलों की संस्कृति को बढ़ावा देने और खेल संसाधनों को विश्व स्तरीय बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं. मेरठ में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना का कदम उनके इसी दृष्टिकोण के तहत उठाया जा रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ‘पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे. पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे.’

    इस खेल विश्वविद्यालय में सिंथेटिक हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल और कबड्डी के मैदानों के साथ ही आधुनिक उपकरण और उच्च स्तरीय खेल संसाधन होंगे. साथ ही इसमें लॉन टेनिस कोर्ट, जिम, दौड़ के लिए सिंथेटिक स्टेडियम, स्वीमिंग पूल सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी. पीएमओ ने कहा कि विश्वविद्यालय में शूटिंग, स्क्वैश, जिम्नास्टिक, वेटलिफ्टिंग, तीरंदाजी सहित अन्य खेलों की भी सुविधाएं होंगी.

    यहां पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन का Live Updates
    >>पीएम ने कहा- खिलाड़ियों को चाहिए- संसाधन, खिलाड़ियों को चाहिए- ट्रेनिंग की आधुनिक सुविधाएं खिलाड़ियों को चाहिए- अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर खिलाड़ियों को चाहिए- चयन में पारदर्शिता
    हमारी सरकार ने बीते वर्षों में भारत के खिलाड़ियों को ये चार शस्त्र जरूर मिलें, इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी

    >>PM बोले- आज योगी जी की सरकार, युवाओं की रिकॉर्ड सरकारी नियुक्तियां कर रही है. ITI से ट्रेनिंग पाने वाले हजारों युवाओं को बड़ी कंपनियों में रोज़गार दिलवाया गया है. नेशनल अप्रेंटिसशिप योजना हो या फिर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, लाखों युवाओं को इसका लाभ दिया गया है.’

    >>पीएम ने कहा- जो नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू हो रही है, उसमें भी खेल को प्राथमिकता दी गई है. स्पोर्ट्स को अब उसी श्रेणी में रखा गया है, जैसे साईंस, कॉमर्स या दूसरी पढ़ाई हो. पहले खेल को एक्स्ट्रा एक्टिविटी माना जाता था, लेकिन अब स्पोर्ट्स स्कूल में बाकायदा एक विषय होगा.
    >>पीएम ने कहा- खिलाड़ियों के सामर्थ्य को बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने अपने खिलाड़ियों को 4 शस्त्र दिए हैं-

    1- संसाधन
    2- ट्रेनिंग की आधुनिक सुविधा
    3- अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर
    4- चयन में परदर्शिता

    >>पीएम ने कहा, ‘युवा नए भारत का कर्णधार भी है, विस्तार भी है. युवा नए भारत का नियंता भी है, नेतृत्वकर्ता भी है. हमारे आज के युवाओं के पास प्राचीनता की विरासत भी है, आधुनिकता का बोध भी है और इसलिए, जिधर युवा चलेगा उधर भारत चलेगा. और जिधर भारत चलेगा उधर ही अब दुनिया चलने वाली है.’

    >>पीएम मोदी ने कहा- पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे. पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे.

    >>पीएम मोदी ने कहा, ‘पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे. पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे. हमारे मेरठ और आसपास के क्षेत्रों के लोग कभी भूल नहीं सकते कि लोगों के घर जला दिए जाते थे और पहले की सरकार अपने खेल में लगी रहती थी. पहले की सरकारों के खेल का ही नतीजा था कि लोग अपना पुश्तैनी घर छोड़कर पलायन के लिए मजबूर हो गए थे.

    >> पीएम ने कहा- मेरठ के इस क्षेत्र ने स्वतंत्र भारत को भी नई दिशा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. राष्ट्र रक्षा के लिए सीमा पर बलिदान हो या फिर खेल के मैदान में राष्ट्र के लिए सम्मान, राष्ट्र भक्ति की अलख को इस क्षेत्र ने सदा सर्वदा प्रज्ज्वलित रखा है.

    >>पीएम मोदी ने कहा- साल की शुरुआत में मेरठ आना अपने आप में मेरे लिए बहुत अहम है. भारत के इतिहास में मेरठ का स्थान सिर्फ एक शहर का नहीं है, बल्कि मेरठ हमारी संस्कृति और सामर्थ्य का भी महत्वपूर्ण केंद्र है.

    >>पीएम ने कहा, ‘मेरठ, देश की एक और महान संतान, मेजर ध्यान चंद जी की भी कर्मस्थली रहा है. कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम दद्दा के नाम पर किया था.’

    >>उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मेरठ में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की स्मृति में बनने जा रहा प्रदेश का ये पहला खेल विश्वविद्यालय देश की असंख्य खेल प्रतिभाओं को नई दिशा प्रदान करेगा.


    >>प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने मेरठ कैंट में अमर जवान ज्योति और शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की

    >>मेरठ पहुंचते ही पीएम मोदी ने काली पलटन मंदिर में पूजा की.

    >>PM मोदी मेरठ पहुंच गए हैं. यहां उन्हें देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा है

    >>इस विश्वविद्यालय में 540 पुरुष और 540 महिलाओं समेत 1080 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी.

    Tags: PM Modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर