Home /News /nation /

राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की 14 सितंबर को नींव रखेंगे पीएम मोदी

राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की 14 सितंबर को नींव रखेंगे पीएम मोदी

राजा महेंद्र प्रताप सिंह को 1932 में नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था.

राजा महेंद्र प्रताप सिंह को 1932 में नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 14 सितंबर को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे. राजा महेंद्र प्रताप सिंह का संबंध जाट समुदाय से है. वहीं पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, जाट बहुल क्षेत्र है और यहां किसान, कृषि कानूनों के विरोध में एकजुट हो रहे हैं. हालांकि जाट नेता और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने इस फैसले का स्‍वागत किया है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 14 सितंबर को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे. राजा महेंद्र प्रताप सिंह का संबंध जाट समुदाय से है. 1957 के लोकसभा चुनाव में महेंद्र प्रताप ने जनसंघ के उम्मीदवार अटल बिहारी वाजपेयी को मात दी थी. पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, जाट बहुल क्षेत्र है और यहां किसान, कृषि कानूनों के विरोध में एकजुट हो रहे हैं. हालांकि जाट नेता और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने इस फैसले का स्‍वागत किया है. News18 से उन्‍होंने कहा कि हम इस फैसले का स्‍वागत करते हैं, यह एक पुराना प्रोजेक्‍ट है. उन्‍होंने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के लिए राजा महेंद्र सिंह ने ही जमीन दी थी.

    उन्‍होंने बताया कि राजा महेंद्र सिंह, एक स्‍वतंत्रता सेनानी थे, भारतीय समाज में उनका योगदान किसी से छिपा नहीं है. उन्‍हें भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया जाना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि खासकर मथुरा में लोगों के मन में राजा महेंद्र सिंह के प्रति सम्‍मान और आस्‍था है. राजा महेंद्र प्रताप सिंह की विरासत को आगे लाने की जरूरत है. जयंत चौधरी ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह का व्‍यक्तित्‍व और उनके किए गए कार्यों को ध्‍यान में रखते हुए उन्‍हें भारत रत्‍न सम्‍मान दिया जाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें : कोरोना बनाम निपाह: दोनों वायरस में हैं काफी समानताएं, लेकिन लक्षणों में बड़ा अंतर

    एएमयू के लिए राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने जमीन दी थी 
    राजा महेंद्र प्रताप सिंह, अलीगढ़ के मोहम्‍मडन एंग्‍लो ओरिएंटल कॉलेज के 1985 में छात्र रहे, इसी कॉलेज का नाम 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय (एएमयू) हो गया. कहा जाता है कि राजा महेंद्र सिंह ने ही एएमयू को एक जमीन जिसे तिकोनिया पार्क कहते थे, पट्टे पर दी थी. चूंकि जमीन राजा महेंद्र सिंह ने दी थी, इसलिए आरएसएस और भाजपा नेता की मांग थी कि विश्‍वविद्यालय उनके नाम से हो और राजा महेंद्र प्रताप सिंह का जन्‍मदिन का आयोजन होता रहे. 2019 में भी भाजपा ने यह मांग दोहराई थी. इसके बाद उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 14 सितंबर 2019 को यह घोषणा की थी कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर राज्‍य स्‍तरीय विश्‍वविद्यालय स्‍थापित किया जाएगा. इसी घोषणा को पूरा करते हुए अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखने जा रहे हैं.

    ये भी पढ़ें : COVID-19: इम्यून रेस्पांस को चकमा देने में 8 गुना सक्षम है डेल्टा वेरिएंट- नई स्टडी में दावा

    लोकसभा चुनाव में अटल जी को हरा दिया था
    मथुरा क्षेत्र में राजा महेंद्र प्रताप सिंह की लोकप्रियता इस कदर थी कि 1957 के लोकसभा चुनावों में उन्‍होंने स्‍वतंत्र उम्‍मीदवार के रूप में चुनाव लड़ते हुए अटल बिहारी वाजपेयी को हरा दिया था. वाजपेयी भारतीय जनसंघ के उम्‍मीदवार थे.

    गांधी जी के साथी थे राजा सिंह, नोबेल शांति पुरस्‍कार के लिए नामित हुए थे
    भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम में राजा महेंद्र सिंह का योगदान अहम रहा है. उन्‍हें भारत की अंतरिम सरकार बनाने के लिए भी जाना जाता है, जब वो 1915 में अफगानिस्‍तान में निर्वासित थे. उन्‍होंने 1939 में महात्‍मा गांधी को पत्र लिखकर मोहम्‍मद अली जिन्‍ना से सचेत रहने को कहा था. पत्र में जिन्‍ना को सांप कहा था और गांधी जी से जिन्‍ना पर भरोसा नहीं करने को कहा था. वो दक्षिण अफ्रीका आंदोलन 1932 में महात्‍मा गांधी के साथ रहे थे. भारतीय स्‍वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय भूमिका और ब्रिटिश क्रूरताओं को उजागर करने के लिए उन्‍हें नोबेल शांति पुरस्‍कार के लिए नामित किया गया था. द्वितीय विश्‍व युद्ध के दौरान 1940 में उन्‍होंने जापान में भारत कार्यकारी बोर्ड की स्‍थापना की थी.

    Tags: Aligarh Muslim University, AMU, Jayant Chaudhary, PM Modi, Prime Minister Narendra Modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर