अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccination: देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन की तैयारियां तेज, PM मोदी आज सभी मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

भारत में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोरोना के टीकाकरण को लेकर व्यापक अभियान की तैयार चल रही है.
भारत में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोरोना के टीकाकरण को लेकर व्यापक अभियान की तैयार चल रही है.

Covid-19 Vaccine Roll Out: भारत में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोरोना के टीकाकरण को लेकर व्यापक अभियान की तैयार चल रही है. इस सिलसिले में शुक्रवार देश भर में पूर्वाभ्यास (corona Vaccine Dry Run) भी किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2021, 12:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर कोविड-19 (Covid-19) की वर्तमान स्थिति ओर इसके टीकाकरण अभियान (Vaccination Program) को लेकर संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी. हाल ही में भारत के औषधि नियामक द्वारा स्वदेश में विकसित टीके के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद यह प्रधानमंत्री का सभी मुख्यमंत्रियों के साथ पहला संवाद होगा. कोरोना संक्रमण काल के दौरान प्रधानमंत्री ने कई मौकों पर मुख्यमंत्रियों से वार्ता की.

भारत में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोरोना के टीकाकरण को लेकर व्यापक अभियान की तैयार चल रही है. इस सिलसिले में शुक्रवार देश भर में पूर्वाभ्यास भी किया गया था. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन’ के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को भारत के औषधि नियामक की ओर से मंजूरी दी गई थी.

ये भी पढ़ें- राज्‍य में गरीबों को मुफ्त मिलेगी वैक्‍सीन, सब्सिडी में सहयोग करें लोग: खट्टर



शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर चुके हैं PM मोदी
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक कर देश में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण अभियान के मद्देनजर राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की तैयारियों का जायजा लिया. बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव सहित कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.



स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने कोविड-19 प्रबंधन से जुड़े विभिन्न पहलुओं की विस्तृत समीक्षा की. बयान में कहा गया, ‘‘आगामी लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहू जैसे त्योहारों के मद्देनजर विस्तृत समीक्षा के बाद फैसला लिया गया कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 से आरंभ किया जाएगा. ’’

इन लोगों को दी जाएगी प्राथमिकता
कोविड-19 टीकाकरण अभियान में करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक: 1 साल से लटका है कैबिनेट विस्‍तार, येडियुरप्‍पा फिर बोले- फेरबदल जल्द

बयान में कहा गया कि इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के करीब 27 करोड़ व्यक्तियों और अन्य बीमारियों से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा.

एक डिजिटल टीका आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली टीके के भंडार, भंडारण तापमान, लाभार्थियों के संबंध में जानकारी देगा तथा डिजिटल प्लेटफार्म स्वत: सत्र आवंटित करने, सत्यापन और टीकाकरण के बाद व्यक्तियों को प्रमाणपत्र प्रदान करने में मदद करेगा.

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री को देश भर में टीकाकरण अभियान को लेकर तीन चरणों में किए गए पूर्वाभ्यास के बारे में भी अवगत कराया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज