• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री मोदी ने वल्लभभाई पटेल को उनकी 69वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री मोदी ने वल्लभभाई पटेल को उनकी 69वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi)ने पिछले वर्ष गुजरात में पटेल के सम्मान में उनकी 182 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण किया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने वल्लभभाई पटेल (Vallabhbhai Patel) को उनकी 69वीं पुण्यतिथि पर रविवार को श्रद्धांजलि दी और कहा कि देश उनकी उत्कृष्ट सेवाओं से हमेशा प्रेरणा लेता रहेगा. भारत के प्रथम गृह मंत्री सरदार पटेल का आज के ही दिन 1950 में मुंबई में निधन हुआ था. वह स्वतंत्र भारत के पहले गृहमंत्री और पहले उप-प्रधानमंत्री थे. 15 दिसंबर 1950 को उनका देहांत हो गया था.

    प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले वर्ष गुजरात में पटेल के सम्मान में उनकी 182 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण किया था.

    मोदी ने ट्वीट किया, “महान सरदार पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि. हमारे राष्ट्र के प्रति उनकी असाधारण सेवा से हम सदा प्रेरणा लेते हैं.” सत्तारूढ़ भाजपा का मानना है कि स्वतंत्रता के बाद अगर जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को पटेल ने संभाला होता, तो वहां स्थिति बेहतर होती.


    सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर अमित शाह ने ट्वीट किया, 'अपने दृढ़ संकल्प और मजबूत इच्छाशक्ति से एक संगठित व अटूट भारत की कल्पना को चरितार्थ करने वाले सरदार पटेल हम सभी के लिए प्रेरणा के अद्वितीय स्त्रोत हैं. वह सच्चे अर्थों में भारत रत्न थे, जिन्होंने न सिर्फ आज़ादी में अहम भूमिका निभाई बल्कि उसके बाद देश को एक करने का भी बीड़ा उठाया.'


    गुजरात में नर्मदा के सरदार सरोवर बांध के सामने सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची लौह प्रतिमा का निर्माण किया गया है. इस प्रतिमा का नाम एकता की मूर्ति (स्टेच्यू ऑफ यूनिटी) रखा गया है. इस स्मारक की आधारशिला 31 अक्टूबर 2013 को पटेल की 138वीं वर्षगांठ के मौके पर रखी गई थी. उस समय पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थी.

    ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने अकाली दल को उसके 99वें स्थापना दिवस की बधाई दी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज