विवाटेक सम्मेलन के मुख्‍य अतिथि होंगे पीएम मोदी, कल करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी विवाटेक सम्मेलन को संबोधित करेंगे. (फाइल)

यूरोप के सबसे बड़े डिजिटल और स्टार्टअप कार्यक्रम विवाटेक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्‍य अतिथि के तौर पर बुधवार को दोपहर करीब चार बजे संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में दुनिया भर की जानी मानी हस्तियां शामिल हो रही हैं. इनमें एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक, फेसबुक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रेड स्मिथ शामिल हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार दोपहर लगभग 4 बजे विवाटेक सम्मेलन के पांचवें संस्करण को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी. पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. इसके पांचवें संस्करण का आयोजन 16 से 19 जून के बीच होना है.

    फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ओर विभिन्न यूरोपीय देशों के मंत्री और सांसद भी इस कार्यक्रम के प्रमुख वक्ताओं में शामिल हैं. इस कार्यक्रम में एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक, फेसबुक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रेड स्मिथ सहित कॉर्पोरेट जगत की अन्य जान-मानी हस्तियां भी शामिल होंगी.

    ये भी पढ़ें  रामजन्मभूमि के जमीन मामले में बीजेपी चीफ नड्डा और गृहमंत्री शाह ने मांगी रिपोर्ट, संघ की भी नजर

    विवाटेक, यूरोप का सबसे बड़ा डिजिटल और स्टार्टअप कार्यक्रम है और 2016 से हर साल पेरिस में इसका आयोजन किया जाता रहा है. विज्ञापन और मार्केटिंग जगत की प्रमुख कंपनी पब्लिसीज ग्रुप और फ्रांस के अग्रणी मीडिया समूह लेस इकोज की ओर से संयुक्त रूप से इसका आयोजन किया जाता है.



    ये भी पढ़ें  UP में कोरोना संक्रमण घटा, 21 जून से नाइट कर्फ्यू में दी गई थोड़ी ढील, रेस्टोरेंट, पार्क भी खुलेंगे

    अपने संबोधनों से देश दुनिया में खास पहचान बनाई
    प्रधानमंत्री मोदी के संबोधनों को लेकर देश और दुनिया में खासा प्रभाव है. वो अपने विचारों और भविष्‍य की योजनाओं को लेकर जब सामने आते हैं तो सुनने वाले मंत्रमुग्‍ध हो जाते हैं. इसी माह देश के नाम अपने संबोधन से वो देश और दुनिया को हैरत में डाल चुके हैं. इस संदेश में पीएम ने ऐलान कर दिया था कि अब किसी भी राज्य सरकार को कोरोना के टीके पर एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा. 18 से ऊपर आयु के सभी लोगों को केंद्र सरकार मुफ्त टीका लगवाएगी. साथ ही जो लोग निजी अस्पतालों में टीका लगवाने के इच्छुक हैं उनके लिए भी सरकार ने व्यवस्था कर दी है. जबकि वैक्‍सीन को लेकर तमाम अटकलें थीं, जो उनके संबोधन से खारिज हो गईं.

    पीएम मोदी ने ऐलान किया कि टीका बनाने वाली कंपनियां अपने कोटे का 25 फीसदी निजी अस्पतालों के लिए रखेंगी और निजी अस्पताल भी तय कीमत से सिर्फ 150 रुपये ही ज्यादा ले पाएंगे. साथ ही दूसरा बड़ा ऐलान कि पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों के लिए मुफ्त अन्न योजना को दिवाली तक आगे बढ़ाया जाएगा. यानी अब त्योहारों यानी नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक लोगों को तय अन्न मुफ्त मिलेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.