Home /News /nation /

20 अक्टूबर को देश को मिलेगा 29वां इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जानें इसके बारे में सबकुछ

20 अक्टूबर को देश को मिलेगा 29वां इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जानें इसके बारे में सबकुछ

अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों और साथ ही विदेश जाने वाले यात्रियों की संख्या में 15-20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की संभावना है. (फाइल फोटो)

अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों और साथ ही विदेश जाने वाले यात्रियों की संख्या में 15-20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की संभावना है. (फाइल फोटो)

हवाई अड्डे के उद्घाटन से पहले कुशीनगर एयरपोर्ट (Kushinagar Airport) पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) की एयर फ्लीट में शामिल होने वाला वायुसेना का बोइंग बी-737 उतरा. बोइंग विमान ने लैंडिंग और टेक ऑफ का अभ्यास किया और हवाई अड्डे पर सुरक्षा संबंधी जांच भी की.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: तीन दिन बाद देश को एक और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airport) मिल जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 20 अक्टूबर को कुशीनगर में देश के 29वें हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. पीएम के साथ श्री लंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे और 125 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल भी इस दौरान मौजूद रहेगा. कुशीनगर हवाई अड्डे का उद्घाटन वाराणसी एयर पोर्ट के अधिकारियों की देख रेख में किया जाएगा.

    ऐतिहासिक और धार्मिक दोनों ही दृष्टिकोण से कुशीनगर का बहुत ज्यादा महत्व है. कुशीनगर वही स्थान है जहां पर भगवान गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था. उद्घाटन समारोह को देखते हुए वाराणसी से एक टीम शनिवार को कुशीनगर के लिए रवाना हो गई है. 20 अक्टूबर को उद्घाटन के बाद उत्तर प्रदेश का यह तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा. इससे पहले लखनऊ और वाराणसी में ही अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा था.

    संगोष्ठी को संबोधित करेंगे पीएम
    उद्घाटन समारोह के बाद पीएम मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर में विशेष पूजा अर्चना करेंगे और इसके बाद वे मंदिर परिसर में अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट संगोष्ठी 2021 को भी संबोधित करेंगे. बुद्धिस्ट संगोष्ठी सफल हो सके इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से भी तैयारी की जा रही है. सरकार ने कई राज्यों से बड़ी संख्या में बौद्ध भिक्षुओ, अनुयायियों और उपासकों को बुलाया है.

    यह भी पढ़ें- Rainfall Update: केरल में बारिश से तबाही के बाद गृह मंत्री ने दिया मदद का भरोसा, जलभराव से दिल्ली-NCR भी बेहाल

     यह भी पढ़ें- केरल में आफत की बारिश, पीएम मोदी ने सीएम पिनाराई विजयन से की बात, मारे गए लोगों के प्रति व्यक्त की संवेदना

    हवाई अड्डे के उद्घाटन से पहले कुशीनगर एयर पोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी की एयर फ्लीट में शामिल होने वाला वायुसेना का बोइंग बी-737 उतरा. बोइंग विमान ने लैंडिंग और टेक ऑफ का अभ्यास किया और हवाई अड्डे पर सुरक्षा संबंधी जांच भी की. बताया जा रहा है कि बोइंग-737 की यह प्रैक्टिस 20 अक्टूबर को पीएम मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रख कर किया गया है.

    इस हवाईअड्डे के शुरू होने से अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों और साथ ही विदेश जाने वाले यात्रियों की संख्या में 15-20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की संभावना है. पर्यटन विभाग की मानें तो कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पूर्वी यूपी के विकास को गति देगा, जिसमें उड्डयन, पर्यटन उद्योग को काफी बढ़ावा मिलेगा.

     590 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है एयरपोर्ट
    कुशीनगर हवाई अड्डा 590 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है. 17.5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आठ मंजिला अत्याधुनिक एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टॉवर हवाई अड्डे पर पूरी तरह से चालू हो गया है जबकि हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंडिंग और उड़ानों के टेक-ऑफ के लिए नेविगेशन सिस्टम ट्रायल भी सफलतापूर्वक पास कर लिया है.

    Tags: Kushinagar International Airport, Kushinagar news, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर