पीएम मोदी ने किया फिट इंडिया मूवमेंट का आगाज़, कहा- मैं फिट तो इंडिया फिट

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 2:37 PM IST
पीएम मोदी ने किया फिट इंडिया मूवमेंट का आगाज़, कहा- मैं फिट तो इंडिया फिट
दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 'फिट इंडिया मूवमेंट' की शुरुआत हो चुकी है.

'फिट इंडिया मूवमेंट' (Fit India Movement) 29 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि चार साल तक चलने वाले इस अभियान में हर साल नई मुहिम की शुरुआत होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 2:37 PM IST
  • Share this:
स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat mission) और दुनियाभर में योग (Yoga) का डंका बजाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम से 'फिट इंडिया मूवमेंट' (Fit India Movement) का आगाज कर दिया है. 'फिट इंडिया मूवमेंट' 29 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा. चार साल तक चलने वाले इस अभियान में हर साल नई मुहिम को जोड़ा जाएगा. पहले साल फिजिकल फिटनेस का अभियान चलाया जाएगा जबकि दूसरे साल खाने की आदत को लेकर अभियान चलाया जाएगा, तीसरे साल पर्यावरण का स्वच्छ रखने को लेकर अभियान चलाया जाएगा. चौथे साल में बीमारी को दूर रखने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां पर बहुत से ऐसे लोग हैं जो स्कूल-कॉलेज नहीं जाते हैं लेकिन उनके अंदर अभी भी एक छात्र शामिल है. उन्होंने कहा, आज के ही दिन हमें मेजर ध्यानचंद जैसे खिलाड़ी मिले थे. पीएम मोदी ने कहा कि 'फिट इंडिया मूवमेंट' की शुरुआत करने के लिए आज से अच्छा दिन नहीं हो सकता था. प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में दिखाए गए सांस्कृति कार्यक्रम की सराहना की.



PM मोदी ने कहा कि सीढ़ी आप तभी चढ़ पाएंगे जब आप फिट होंगे. सफलता और फिटनेस का रिश्ता एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि बॉलीवुड से लेकर बोर्ड रूम तक फिट रहना जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा जो फिट है वो अपने-अपने क्षेत्र में हिट है. हर स्कूल, गांव और शहर में इस अभियान का पहुंचना जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा, कोई भी दल हो, कोई भी विचारधारा का हो उसे फिटनेस पर काम करना चाहिए.
Loading...

फिटनेस परिवार की सफलता का मानक होना चाहिए. राज्य सरकार फिटनेस अभियान को दूर-दराज के इलाके तक पहुंचाने में अपना योगदान दें. स्वस्थ्य व्यक्ति, स्वस्थ परिवार और स्वस्थ भारत बनाने में अपना योगदान दें. पीएम मोदी ने अपने भाषण के अंत में कहा, मैं फिट तो इंडिया फिट.

इससे पहले PM मोदी ने कहा, आज भारत में डायबिटीज बढ़ रहा है. पहले पचास साल के बाद हार्ट अटैक आता था लेकिन अब 30 साल के युवाओं को भी हार्ट अटैक आ जाता है. ये काफी डराने वाली बात है. देश के युवाओं में लाइफ स्टाइल डिसीज हो रही है. लेकिन हम इससे बच सकते हैं. जीवन में छोटे-छोटे बदलाव कर हम इन बीमारियों से दूर रह सकते हैं. फिटनेस हर परिवार के एजेंडा होना चाहिए. चीन भी 2030 तक हर नागरिक को स्वस्थ रखने की मुहिम चला रहा है. ऑस्ट्रेलिया भी 2030 तक 15 प्रतिशत आलसी लोगों को फिटनेस से जोड़ेंगे. अमेरिका 2021 तक अपने देश के लोगों के लिए ऐसा ही अभियान चला रहा है.

Prime Minister Narendra Modi, Fit India Movement, Swachh Bharat Abhiyan, Yoga,
दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 'फिट इंडिया मूवमेंट' की शुरुआत हो चुकी है.


पीएम मोदी ने कहा स्पोर्ट्स की अच्छी शुरुआत फिटनेस से होती है. हमारी संस्कृति में फिटनेस पर बहुत जोर दिया गया है. फिटनेस हमारे जीवन का सहज हिस्सा रही है. उन्होंने कहा कि स्वस्थ भाव से ही सभी कार्य सिद्ध होते हैं लेकिन अब कहा जाता है कि स्वार्थ भाव से सभी कार्य होते हैं. उन्होंने कहा कि कई लोग सोच रहे हैं कि इस अभियान की शुरुआत करने की अभी क्या जरूरत है. समय के साथ फिटनेस को लेकर हमारे समाज में उदासीनता आ गई है.

Prime Minister Narendra Modi, Fit India Movement, Swachh Bharat Abhiyan, Yoga,

पीएम मोदी ने मन की बात में 'फिट इंडिया मूवमेंट' पर कही थी बात.दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में हो रहे कार्यक्रम में त्योहारों को फिटनेस से जोड़ते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए. कार्यक्रम में उन खिलाड़ियों का वीडियो भी दिखाया गया, जिन्होंने फिट होने के बाद भारत को कई मेडल दिलाए हैं. कार्यक्रम में बच्चों ने भी फिटनेस का मंत्र दिया. बच्चों ने बताया कि वह आज से ही मोबाइल और टीवी छोड़कर फिटनेस पर ध्यान देंगे. बच्चों ने बताया कि वह फास्ट फूड छोड़कर फल खाएंगे और हमेशा हाथ धोकर ही खाना खाएंगे.

बता दें कि हॉकी के जादूगर ध्यानचंद (Dhyan Chand) के जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के रूप में मनाया जाता है. फिट इंडिया अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल हुईं. इस अभियान पर भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 9:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...