'डोकलाम' के बाद पहली बार इस खास पड़ोसी देश का दौरा करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने भूटान जाएंगे. डोकलाम विवाद के बाद पीएम मोदी का ये पहला भूटान दौरा होगा. डोकलाम भूटान का हिस्सा है, लेकिन चीन उससे अपना क्षेत्र बताता है. भूटान पर चीन का का बढ़ता दबदबा भारत के लिए बड़ी चिंता का सबब है.

Shailendra Wangu
Updated: July 30, 2019, 12:43 PM IST
'डोकलाम' के बाद पहली बार इस खास पड़ोसी देश का दौरा करेंगे पीएम मोदी
डोकलाम पर आमने सामने आ चुके हैं भारत चीन
Shailendra Wangu
Updated: July 30, 2019, 12:43 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने 2 दिनों के दौरे पर भूटान जाएंगे. सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया कि 17 और 18 अगस्त पीएम मोदी इस 'हिमालयन किंगडम' के दौरे पर रहेंगे, 2017 के डोकलाम विवाद के बाद यह प्रधानमंत्री मोदी का पहला भूटान दौरा होगा. चीन-भूटान-भारत ट्राई-जंक्शन के करीब 73 दिनों तक ये विवाद चला था जहां भारत और चीन की सेना लगातार आमने-सामने थीं. डोकलाम भूटान का हिस्सा है, लेकिन चीन उससे अपना क्षेत्र बताता है.

भूटान में चीन का बढ़ता दबदबा
2018 में भारत-भूटान ने राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने पर इसकी कामयाबी का जश्न मनाया, लेकिन डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों के बीच कुछ दूरियां आई हैं. डोकलाम विवाद के दौरान भूटान ने भारत और चीन के बीच बैलेंस बनाने पर जोर दिया था. लेकिन भूटान का एक वर्ग लगातार चीन के साथ सीधे राजनयिक संबंध बनने की वकालत भी कर रहा था. भूटान पर चीन का ये बढ़ता दबदबा भारत के लिए बड़ी चिंता का सबब है.

doklam, china, bhutan, india, pm narendra modi, foreign minister s jayshankar, xi jinping, डोकलाम, डोकलाम विवाद, भूटान चीन, शी जिनपिंग, भारत, नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री, एय जयशंकर
डोकलाम भूटान का हिस्सा है और सामरिक रूप से भारत के लिए अहम है


दोनों देशों में अहम समझौते होंगे
प्रधानमंत्री मोदी के दौरे की पुष्टि करते हुए भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय त्यशेरिंग ने हाल ही में प्रेस वार्ता में कहा था कि पीएम मोदी के दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कुछ अहम करार भी होंगे और कुछ परियोजनाओं की घोषणा भी होगी. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी कुछ धार्मिक स्थलों पर भी जाएंगे. हाइड्रो-पावर क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग पहले से जारी है. भूटान में 3 पावर प्रोजेक्ट का निर्माण भारत कर रहा है.

2014 में सबसे पहले भूटान गए थे मोदी
Loading...

2014 में जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहले विदेश दौरे पर भूटान गए थे जोकि भारत की 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति को दर्शाता है. भूटान के नए प्रधानमंत्री लोतेय त्यशेरिंग दिसंबर 2018 में पहली बार भारत आए, और इस साल प्रधानमंत्री मोदी के शपथग्रहण समारोह में अन्य बिम्सटेक देशों के सदस्यों के साथ शामिल भी हुए.

जयशंकर भी सबसे पहले भूटान गए थे
विदेश मंत्री एस जयशंकर भी पद संभालने के बाद सबसे पहले भूटान दौरे पर ही गए थे. अगस्त में ही विदेश मंत्री एस जयशंकर चीन का दौरा करेंगे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे को लेकर चीन के विदेश मंत्री वांग ई से मुलाकात करेंगे. इस साल राष्ट्रपति शी को अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए भारत दौरे पर आना है.​

ये भी पढ़ें -
एक्शन में योगी सरकार, हटाए जा सकते हैं यूपी के प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार
गुम होने से पहले कैफे कॉफी डे के मालिक ने लिखी चिट्ठी- भारी कर्ज है, मुझे माफ कर देना
उन्नाव रेप पीड़िता का एक्सीडेंट: हादसा नहीं साजिश? ये 5 वजहें कर रही हैं आशंका को मजबूत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 12:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...