लाइव टीवी

PM नरेंद्र मोदी ने वुहान से भारतीयों को लाने वाले एअर इंडिया के चालक दल को दिया प्रशस्तिपत्र

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 5:38 PM IST
PM नरेंद्र मोदी ने वुहान से भारतीयों को लाने वाले एअर इंडिया के चालक दल को दिया प्रशस्तिपत्र
एअर इंडिया की दो उड़ानों के चालक दल के 68 सदस्यों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हस्ताक्षर किया हुआ प्रशस्तिपत्र मिला है. (File Photo)

प्रधानमंत्री ने वुहान से लाए गए भारतीयों की देख-रेख कर रही मेडिकल टीम को भी पत्र लिखा है. पीएम ने ये पत्र सफदरजंग अस्पताल के नर्सिंग ऑफिसर मनु जोसेफ को लिखा है और मेडिकल टीम के हर एक सदस्य को बधाई दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 5:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) से प्रभावित चीनी शहर वुहान (Wuhan) से 647 भारतीयों के साथ ही मालदीव (Maldives) के सात नागरिकों को सफलतापूर्वक बाहर निकालने के अभियान में शामिल एअर इंडिया (Air India) की दो उड़ानों के चालक दल के 68 सदस्यों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) का हस्ताक्षर किया हुआ प्रशस्तिपत्र मिला है.

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में चालक दल के प्रत्येक सदस्य को प्रशस्तिपत्र सौंपा. एअर इंडिया ने 31 जनवरी को बी747 विमान की मदद से पहली खेप में 324 भारतीयों को वुहान से निकाला था. दूसरी खेप में एक फरवरी को वुहान से 323 भारतीयों और मालदीव के सात नागरिकों को वापस लाया गया.

पेशेवराना रवैये की नयी ऊंचाई को दिखाता है ये आयोजन
पुरी ने कहा, "आज का आयोजन कई मामलों में अनोखा है... यह पेशेवराना रवैये की नयी ऊंचाई को दर्शाता है. यह उनके लिए अच्छा उदाहरण/मानदंड पेश करता है जिनकी प्रकृति भले ही व्यावसायिक है लेकिन वे देश के लिए समर्पित हैं."



उन्होंने कहा, "एअर इंडिया हमेशा से पहले दर्जे की संपत्ति रहा है. आज इस कंपनी के विमान 42 अंतरराष्ट्रीय और 82 घरेलू जगहों से उड़ान भरते हैं... लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण है कि एअर इंडिया गुणवत्ता और उत्कृष्टता को दर्शाता है."

पिछले ही शुक्रवार को एअर इंडिया के सीएमडी पद से सेवानिवृत्त हुए अश्विनी लोहानी ने बताया कि जब वुहान अभियान के लिए चालक दल का चयन किया गया तो उनमें से एक ने भी आपत्ति नहीं की. उन्होंने कहा कि हमें अपनी सेहत की परवाह किए बगैर इस अभियान पर जाने वाले एअर इंडिया के चालक दल के सदस्यों पर गर्व है.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने वुहान से लाए गए भारतीयों की देख-रेख कर रही मेडिकल टीम को भी पत्र लिखा है. पीएम ने ये पत्र सफदरजंग अस्पताल के नर्सिंग ऑफिसर मनु जोसेफ को लिखा है और मेडिकल टीम के हर एक सदस्य को बधाई दी है.

भारत भेजेगा राहत सामग्री, नागरिकों को लाएगा वापस
भारत घातक कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने में चीन की मदद करने के लिए इस सप्ताह के अंत में एक राहत विमान से चिकित्सा सामग्री की एक खेप वुहान भेजेगा और लौटते समय विमान वहां फंसे भारतीयों और सभी पड़ोसी देशों के नागरिकों को लेकर आएगा. चीन स्थित भारतीय दूतावास ने सोमवार को यह जानकारी दी.

चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने कहा कि क्षमता होने पर वुहान से विशेष विमान भारतीयों के अलावा "हमारे सभी पड़ोसी देशों" के नागरिकों को ला सकता है. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि 105 लोगों की मौत के नए मामले आए हैं जिन्हें मिलाकर चीन में इस वायरस से अब तक 1,770 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इनमें से अधिकांश मामले सबसे बुरी तरह प्रभावित हुबेई प्रांत से सामने आए हैं. मौत के नए मामलों में हुबेई में 100, हेनान प्रांत में तीन और गुआंगडोंग में दो लोगों की जान गई है.

फंसे हुए भारतीयों को लाया जाएगा वापस
भारतीय दूतावास ने यह घोषणा भी की कि भारत सरकार सीओवीआईडी-17 (कोरोना वायरस) से निपटने में चीन की मदद करने के लिए इस सप्ताह के अंत में वुहान आने वाले एक राहत विमान में चिकित्सा सामग्री की खेप भेजेगी. भारतीय अधिकारियों ने कहा कि वे विमान को उतरने और फंसे हुए भारतीयों को लाने की जरूरी इजाजत के लिये चीनी अधिकारियों के संपर्क में हैं.

भारतीय अधिकारियों ने कहा कि सबसे बुरी तरह प्रभावित वुहान और हुबेई प्रांत के अन्य इलाकों में अब भी 80 से 100 भारतीय फंसे हुए हैं और उनमें से कई भारत सरकार से उन्हें एयरलिफ्ट करने का अनुरोध कर रहे हैं. इनमें वे 10 भारतीय भी शामिल हैं जो तेज बुखार की वजह से पिछली दो उड़ानों से भारत नहीं लौट पाए थे. उनकी सेहत में अब सुधार है और उनके इस तीसरी उड़ान से लौटने की उम्मीद है.

श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश ने अपने-अपने नागरिकों को विमानों के जरिये निकाल लिया था जबकि 800 से 1000 पाकिस्तानी अब भी हुबेई में हैं.

(भाषा के इनपुट के साथ)

 

ये भी पढ़ें-
कोरोना वायरस को लेकर मनीष तिवारी ने उठाए सवाल, जैविक हथियार होने का जताया शक

सरकार ने एअर इंडिया कर्मचारियों को किया आश्वस्त, कहा- हितों का ध्यान रखेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 5:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर