• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Narendra Modi Birthday Special: पीएम मोदी का आज 71वां जन्मदिन, जानें उनके शासन में कैसे बदली भारत की तस्‍वीर

Narendra Modi Birthday Special: पीएम मोदी का आज 71वां जन्मदिन, जानें उनके शासन में कैसे बदली भारत की तस्‍वीर

UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन आज (फाइल फोटो)

UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन आज (फाइल फोटो)

Narendra Modi Birthday Spcl: बीजेपी (BJP) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के जन्‍मदिन को खास बनाने के लिए आज एक ओर जहां अधिकतम COVID-19 वैक्सीन टीकाकरण (COVID-19 Vaccine) का रिकॉर्ड बनाना चाहती है तो वहीं दूसरी ओर आज से 21 दिनों के लिए 'सेवा और समर्पण' अभियान की भी शुरुआत की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज 71 साल के हो गए हैं. बीजेपी ने इस खास दिन को ऐतिहासिक बनाने की योजना बनाई है. पार्टी आज एक ओर जहां अधिकतम COVID-19 वैक्सीन टीकाकरण (COVID-19 Vaccine) का रिकॉर्ड बनाना चाहती है तो वहीं दूसरी ओर आज से 21 दिनों के लिए ‘सेवा और समर्पण’ अभियान की भी शुरुआत होगी. प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के तीसरे साल में प्रवेश कर चुके हैं. उन्‍होंने अपने कार्यकाल के दौरान ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास’ के आदर्श वाक्‍य पर जोर दिया है.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शासन काल में समावेशी, विकासोन्मुखी और भ्रष्टाचार मुक्त शासन और निर्णय लेने में तेजी लाने की भी मांग की है. आजादी के बाद पैदा होने वाले पहले प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने पहले 2014 से 2019 तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है. इसके बाद 2019 में दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने अक्टूबर 2001 से मई 2014 तक सबसे लंबे समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद संभाला है. पीएम मोदी अगले महीने एक और मील का पत्थर हासिल करेंगे क्योंकि वह 7 अक्टूबर को सार्वजनिक कार्यालय में 20 साल पूरे करेंगे. पीएम मोदी ने साल 2014 और 2019 के चुनावों में जीत दर्ज करने के लिए भारतीय जनता पार्टी का नेतृत्व किया, दोनों मौकों पर पूर्ण बहुमत हासिल किया. पीएम मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने कई कल्याणकारी पहल की हैं.

    भारत आज दुनिया के सबसे बड़े स्‍वास्‍थ्‍य सेवा कार्यक्रम आयुष्‍मान भारत का नेतृत्‍व कर रहा है. आयुष्‍मान भारत के जरिए आज देश के 50 करोड़ से अधिक गरीब और नव-मध्यम वर्ग को उच्च गुणवत्ता और सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित की जा रही है. दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित स्वास्थ्य पत्रिकाओं में से एक लांसेट ने देश में चलाए जा रहे आयुष्‍मान भारत सेवा कार्यक्रम की सराहना की है. पत्रिका ने कहा है कि भारत में चलाई जा रही यह योजना भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े असंतोष को दूर कर रही है. देश के गरीब वर्ग के वित्‍तीय धारा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन-धन योजना की शुरुआत की है. इस योजना का उद्देश्‍य प्रत्येक भारतीय का बैंक खाता खोलना था. इस योजना के तहत अब तक 35 करोड़ से अधिक जन धन खाते खोले जा चुके हैं. इस योजना के जरिए न केवल गरीबों को बैंक से जोड़ा गया है, बल्कि सशक्तीकरण के अन्य रास्ते भी खोलने में मदद मिली है.

    7 करोड़ से अधिक महिलाओं को मिल चुका है उज्ज्वला योजना का लाभ
    जन-धन योजना को और आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने समाज के सबसे कमजोर वर्ग के बीमा और पेंशन कवर देकर जन सुरक्षा पर जोर दिया है. JAM ट्रिनिटी (जन धन- आधार- मोबाइल) के जरिए पारदर्शिता और गति लाई गई है और देरी और भ्रष्टाचार को कम किया गया है. साल 2016 में गरीबों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की गई थी. इस योजना के तहत अब तक 7 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को रसोई गैस उपलब्‍ध कराई जा चुकी है. आजादी के 70 वर्षों के बाद भी 18,000 गांवों में बिजली नहीं पहुंच पाई थी. सरकार ने हर एक गांव तक बिजली उपलब्‍ध कराने में सफलता हासिल की है.

    सरकार ने 2022 तक ‘सभी के लिए आवास’ का लक्ष्य रखा है
    सरकार ने 2022 तक ‘सभी के लिए आवास’ का लक्ष्य रखा है और पीएम किसान सम्मान निधि, सॉयल हेल्थ कार्ड, और ई-नाम जैसी किसान कल्याण योजना की शुरुआत की है. पीएम मोदी ने साल 2014 में ‘स्वच्छ भारत मिशन’ शुरुआत की थी. तब तक अब तक स्वच्छता कवरेज 2014 में 38 फीसदी से बढ़कर 99 फीसदी हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि परिवहन परिवर्तन की दिशा में एक महत्वपूर्ण साधन है. इसीलिए भारत सरकार हाई-वे, रेलवे, आई-वे और वॉटर-वे के रूप में अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे को बनाने के लिए काम कर रही है. UDAN (उड़े देश के आप नागरिक) योजना ने उड्डयन क्षेत्र को लोगों के अधिक अनुकूल बनाया है और कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया है.

    मेक इन इंडिया’ पहल का दिखने लगा है असर
    पीएम मोदी ने भारत को अंतरराष्ट्रीय विनिर्माण पॉवर हाऊस में बदलने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ पहल की है. इस पहल का असर अब दिखाई भी देने लगा है. इसके साथ ही भारत ने ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में भी तेजी से प्रगति की है. साल 2014 में भारत की रैंकिंग 142 थी जबकि साल 2019 में यह 77 पर आ गई है. इसके साथ ही साल 2017 में भारत सरकार ने जीएसटी लागू किया, जिसने ‘वन नेशन, वन टैक्स’ के सपने को साकार किया

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज