• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पाकिस्तान के एयरस्पेस से गुजरेगा प्रधानमंत्री मोदी का विमान, अफगानिस्तान को बाइपास करने का हुआ फैसला

पाकिस्तान के एयरस्पेस से गुजरेगा प्रधानमंत्री मोदी का विमान, अफगानिस्तान को बाइपास करने का हुआ फैसला

पीएम मोदी अमेरिका के लिए हुए रवाना (तस्वीर- PMO)

पीएम मोदी अमेरिका के लिए हुए रवाना (तस्वीर- PMO)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमेरिका के लिए रवाना हुए. इस दौरान अमेरिका तक उनकी नॉन स्टॉप फ्लाइट अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र को बाइपास करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार को अमेरिका के लिए रवाना हुए. इस दौरान अमेरिका तक उनकी नॉन स्टॉप फ्लाइट अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र को बाइपास करने के लिए पाकिस्तान के एयर स्पेस से गुजरेगी. सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारत ने प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका की यात्रा के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के उपयोग के संबंध में पाकिस्तान से अनुमति मांगी थी. इस्लामाबाद ने इस फ्लाइट के लिए मंजूरी दे दी.

    समाचार एजेंसी ANI के अनुसार एक सूत्र ने बताया, ‘पाकिस्तान ने भारत को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी है.’ इससे पहले पाकिस्तान ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी को 2019 में भारत द्वारा जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद विदेश यात्रा के लिए तीन बार पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति से इनकार कर दिया था.

    पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने 2019 में एक बयान में कहा था, ‘(जम्मू और) कश्मीर की स्थिति और भारत के रवैये, उत्पीड़न और बर्बरता … और क्षेत्र में मानवाधिकारों के उल्लंघन के मद्देनजर, हमने भारतीय प्रधानमंत्री को अनुमति नहीं देने का फैसला किया है और हमने इस निर्णय से  भारतीय उच्चायोग को अवगत कराया है.’

    अफगानिस्तान में  सुरक्षा स्थिति के कारण, भारत सरकार ने अपनी फ्लाइट्स को देश के ऊपर हवाई क्षेत्र से बचने की सलाह दी है.  पीएम मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और शीर्ष सरकारी अधिकारियों सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल अमेरिका जा रहा है.

    अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम ने बताया- UNGA में इन मुद्दों पर होगी बात
    प्रधानमंत्री ने अमेरिका रवाना होने से पहले एक बयान में कहा कि वह अपनी यात्रा का समापन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में वैश्विक चुनौतियों, खासकर कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने संबोधन से करेंगे. इस यात्रा में प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित भी करेंगे.

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री का यह दौरा हो रहा है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए विमान पर सवार होते हुए. वहां वह कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित भी करेंगे.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज