अपना शहर चुनें

States

बंगालः PM नरेंद्र मोदी विश्वभारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को करेंगे संबोधित

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सौ साल के इतिहास में ये तीसरा मौका था, जब किसी प्रधानमंत्री ने यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम को संबोधित किया हो.
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सौ साल के इतिहास में ये तीसरा मौका था, जब किसी प्रधानमंत्री ने यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम को संबोधित किया हो.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हाल ही में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) के शताब्दी समारोह को संबोधित किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 9:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार को पश्चिम बंगाल स्थित विश्व भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने लिखा, ''विश्व भारती विश्वविद्यालय, शांति निकेतन के शताब्दी समारोह को संबोधित करने की प्रतीक्षा में हूं, जोकि देश के अति महत्वपूर्ण संस्थानों में से एक है और गुरुदेव टैगोर से भी जुड़ी है. संबोधन के लिए 24 दिसंबर को 11 बजे जुड़िए.''

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhriyal) भी समारोह के दौरान मौजूद रहेंगे. गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर ने 1921 में विश्व भारती विश्वविद्यालय की स्थापना की थी, और ये देश के सबसे पुराने विश्व विद्यालयों में से एक है. 1951 में केंद्र सरकार ने संसद में कानून पास करके इसे केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया था. मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह को संबोधित किया था. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी छोटे भारत की तरह है और इसकी विविधता देश की ताकत है.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सौ साल के इतिहास में ये तीसरा मौका था, जब किसी प्रधानमंत्री ने यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम को संबोधित किया हो. यूनिवर्सिटी अधिकारियों के मुताबिक आखिरी बार 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने विश्व विद्यालय के कार्यक्रम को संबोधित किया था.



प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ''देश विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है और धर्म विशेष के चलते कोई पीछे नहीं छूटा है. सभी को आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है. सबके सपने सच हो रहे हैं.''

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र निर्माण में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की भूमिका पर कहा कि इस्लामिक साहित्य और ऊर्दू, अरबी तथा फारसी भाषा में व्यापक शोध के चलते इस्लामिक दुनिया में भारत को अपने सांस्कृतिक रिश्ते मजबूत करने में नई ऊर्जा मिलती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज