प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 6 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित, कोरोना वायरस पर कर सकते हैं बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

COVID-19 in India: ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Address to Nation) देशवासियों को कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर सतर्कता बरतने की अपील कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2020, 7:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज शाम 6 बजे राष्ट्र को संबोधित (Address to Nation) करेंगे. पीएम मोदी ने खुद इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'आज शाम 6 बजे राष्ट्र के नाम संदेश दूंगा. आप जरूर जुड़ें.' पीएम मोदी ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह किस मुद्दे पर देश के समक्ष अपनी बात रखेंगे. हालांकि माना जा रहा है कि आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Address to Nation) देशवासियों को कोरोना वायरस (COVID-19 in India) को लेकर सतर्कता बरतने की अपील कर सकते हैं.



कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) महामारी को लेकर बीते 8 महीने यानी मार्च से लेकर अब तक प्रधानमंत्री मोदी देश को छह बार संबोधित कर चुके हैं. मंगलवार शाम होने वाला राष्ट्र के नाम संबोधन सातवां होगा.



पीएम मोदी के संबोधन की सूचना उस वक्त आई है, जब सरकार द्वारा गठित कमेटी ने त्योहारी सीजन में  कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि की आशंका जताई थी. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगर सावधानी नहीं बरती गई तो इस एक एक महीने में 26 लाख नए मामले आ सकते हैं. समिति ने यह भी कहा कि डिस्ट्रक्ट लेवल और हायर लेवल के लॉकडाउन (Lockdown) अब ज्यादा प्रभावी नहीं हैं. अगर नियमों का पालन किया जाएगा तो अगले साल की शुरुआत में महामारी को नियंत्रित करने की संभावना है.
इस कमेटी में शामिल नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने सर्दी के मौसम में संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका से इनकार नहीं किया. समिति के सदस्य पॉल ने कहा कि  ‘ हम भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से इनकार नहीं कर सकते. चीजें हो सकती हैं और हम अब भी वायरस के बारे में सीख रहे हैं.’ हालांकि पॉल ने इसके साथ ही कहा कि एक बार कोविड-19 का टीका आ जाए, उसके बाद उसे नागरिकों को उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं.



जुलाई में आए थे सबसे कम केस
गौरतलब है कि मंगलवार को भारत में करीब तीन महीने बाद कोविड-19 के दैनिक नए मामले 50,000 से कम आए. कोरोना वायरस संक्रमण के नये दैनिक मामले कम होकर अब 46,790 पर आ गये. इन नये मामलों के साथ देश में अब संक्रमण के कुल मामले 75,97,063 हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में कुल 46,790 नये मामले सामने आए, जबकि पिछले 24 घंटे के अंतराल में बीमारी से 587 और मौतें होने से देश में अब इस महामारी में मरने वाले लोगों की संख्या 1,15,197 हो गई.


देश में इससे पहले कोविड-19 के 50,000 से कम नये मामले 28 जुलाई को आए थे, जिस दिन 47,703 नए मामले सामने आए थे. देश भर में कोविड-19 से एक दिन में होने वाली मौतों की संख्या लगातार दूसरे दिन 600 से कम रही. देश में कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हुए लोगों की संख्या 67 लाख के पार हो गई, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या लगातार चौथे दिन आठ लाख से नीचे रही.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज