Free Vaccination: मुफ्त टीकाकरण, दिवाली तक गरीबों को मुफ्त अनाज; संबोधन में PM मोदी के बड़े ऐलान

तमिलनाडु के कन्याकुमारी में एक टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते लोग. (PTI/30 May 2021)

तमिलनाडु के कन्याकुमारी में एक टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते लोग. (PTI/30 May 2021)

PM Narendra Modi Address: पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि 21 जून से देश के हर राज्य में 18 वर्ष की उम्र के ऊपर के सभी नागरिकों को भारत सरकार मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के नाम संबोधन में कोरोना की दूसरी लहर में कमी आने के बाद भी लोगों से प्रोटोकॉल, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और सफाई का ध्यान रखने का आग्रह किया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने 21 जून से देश के सभी लोगों के लिए मुफ्त कोरोना टीका देने का ऐलान भी कर दिया है. पीएम ने साथ ही, देश के 80 करोड़ से ज्यादा गरीब लोगों के लिए केंद्र की मुफ्त अनाज योजना को नवंबर तक बढ़ाने की घोषणा की है.

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि 21 जून से देश के हर राज्य में 18 वर्ष की उम्र के ऊपर के सभी नागरिकों को भारत सरकार मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी. उन्होंने कहा कि आने वाले दो सप्ताह में केंद्र और राज्य मिलकर आवश्यक व्यवस्था तैयार कर लेंगे और मुफ्त वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा.

बच्चों की वैक्सीन आ जाने के बाद टीकाकरण में आएगी तेजी, राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले पीएम

Youtube Video

पीएम ने कहा कि दरअसल वैक्सीनेशन में दिक्कत आने के बाद राज्यों ने कहा कि यह काम केंद्र को अपने पास ले लेना चाहिए. हालांकि, इससे पहले राज्यों के पास वैक्सीनेशन का 25 फीसदी काम था, लेकिन अब भारत सरकार ने 21 जून से पुरानी व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है और केंद्र सरकार वैक्सीन कंपनियों से टीका खरीदकर राज्यों को मुहैया कराएगी. राज्यों को कितना टीका दिया जाएगा, उन्हें इसकी जानकारी पहले ही दे दी जाएगी.

पीएम ने कहा कि पिछले वर्ष जब कोरोना के कारण लॉकडाउन लगाना पड़ा था, उस वक्त पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 8 महीने तक भारत सरकार ने मुफ्त राशन की व्यवस्था की थी. इसे इस साल मई-जून तक विस्तार किया गया था. उन्होंने कहा कि अब पीएम गरीब कल्याण योजना को दीपावली तक आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है.




पीएम मोदी ने कहा कि नवंबर तक भारत सरकार 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध करवाएगी. इस प्रयास का मकसद है कि मेरे किसी भी भाई बहन को भूखा न सोना पड़े.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज