Home /News /nation /

pm narendra modi addresses indian community at munich in germany

आज का भारत 'होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा' वाली मानसिकता से बाहर निकल चुका है: म्यूनिख में बोले PM मोदी

म्यूनिख में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित (Image- Video screen shot)

म्यूनिख में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित (Image- Video screen shot)

PM Modi Speech in Munich: G-7 समिट में शामिल होने के लिए जर्मनी दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने रविवार को म्यूनिख में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि, आज का भारत “होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा” वाली मानसिकता से बाहर निकल चुका है. आज भारत ‘करना है’ ‘करना ही है’ और ‘समय पर करना है’ का संकल्प रखता है.

अधिक पढ़ें ...

म्यूनिख: जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in Germany) ने रविवार को म्यूनिख में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज का भारत ‘होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा’ वाली मानसिकता से बाहर निकल चुका है. उन्होंने आगे कहा, “आज भारत ‘करना है’ ‘करना ही है’ और ‘समय पर करना है’ का संकल्प रखता है. भारत अब तत्पर है, तैयार है, अधीर है प्रगति के लिए, विकास के लिए. भारत अपने सपनों और सपनों की सिद्धि के लिए अधीर है.”

पीएम मोदी ने कहा, “मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी भारत के लोगों का हौसला ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है. पिछले साल हमने अब तक का सबसे ज्यादा निर्यात किया है. ये इस बात का प्रमाण है कि एक ओर हमारे उत्पादक नए अवसरों के लिए तैयार हो चुके हैं, वहीं दुनिया भी हमें उम्मीद और विश्वास से देख रही है.”

‘सवा अरब की आबादी का वैक्सीनेशन बड़ी उपलब्धि’
पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “ये वही भारत है, जिसके बारे में कुछ लोग कह रहे थे कि सवा अरब आबादी को वैक्सीन लगाने में 10-15 साल लग जाएंगे. लेकिन आज भारत में 90 प्रतिशत वयस्कों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी हैं. 95 प्रतिशत वयस्क ऐसे हैं, जो कम से कम एक डोज़ ले चुके हैं.”

आज का भारत औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने वाला देश-पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 10 प्रमुख बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लोग देश को स्वच्छ रखना अपना कर्तव्य समझ रहे हैं. आज उन्हें यह भरोसा है कि उनका पैसा ईमानदारी से देश के विकास के लिए लग रहा है, भ्रष्टाचार की भेंट नहीं चढ़ रहा. इसलिए देश में कर अनुपालन तेजी से बढ़ रहा है. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में आपातकाल का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र हमारा गौरव है और डेमोक्रेसी हर भारतीय के डीएनए में है.

“आज से 47 साल पहले आज ही के दिन आज से 47 साल पहले इसी समय उस डेमोक्रेसी को कुचलने का प्रयास किया गया था. पीएम मोदी ने कहा कि आपातकाल का समय भारतीय लोकतंत्र के कालखंड में एक काले धब्बे के समान है.”

Tags: G7 Meeting, Germany, Narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर