लाइव टीवी

Constitution Day: PM मोदी ने कहा- हमारी सरकार ने संविधान के दायरे में सभी सुधार किए

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 12:37 PM IST
Constitution Day: PM मोदी ने कहा- हमारी सरकार ने संविधान के दायरे में सभी सुधार किए
संसद भवन के सेंट्रल हॉल में भाषण देते पीएम मोदी.

भारत के संविधान को 26 नवंबर 1949 को अपनाया गया था. जबकि, 26 जनवरी 1950 को पूरे देश में इसे लागू किया गया था. तब से 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है. संविधान दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संसद के सेंट्रल हाल में भाषण दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 12:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को संविधान दिवस (Constitution Day) के मौके पर संसद भवन (Parliament House) के सेंट्रल हॉल में लोकसभा राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत का संविधान ऐतिहासिक है. 70 साल पहले हमने संविधान को अपनाया. संविधान के दायरे में हमने कई सुधार किए, जो जरूरी थे.

बता दें कि भारत के संविधान को 26 नवंबर 1949 को अपनाया गया था. जबकि, 26 जनवरी 1950 को पूरे देश में इसे लागू किया गया था. तब से 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है.

संविधान दिवस पर पीएम मोदी ने कहा, 'अधिकारों और कर्तव्यों के बीच के इस रिश्ते और इस संतुलन को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने बखूबी समझा था. आज जब देश पूज्य बापू की 150वीं जयंती का पर्व मना रहा है, तो उनकी बातें और भी प्रासांगिक हो जाती हैं.'


Loading...

प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमारा संविधान वैश्विक लोकतंत्र की सर्वोत्कृष्ट उपलब्धि है. यह न सिर्फ अधिकारों के प्रति सजग रखता है, बल्कि हमारे कर्तव्यों के प्रति जागरूक भी बनाता है.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 11:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...