Home /News /nation /

डॉक्टर्स डे पर बोले PM मोदी- कोरोना से जंग में डॉक्टर्स ने बचाया लोगों का जीवन

डॉक्टर्स डे पर बोले PM मोदी- कोरोना से जंग में डॉक्टर्स ने बचाया लोगों का जीवन

पीएम मोदी (फ़ाइल फोटो)

पीएम मोदी (फ़ाइल फोटो)

National Doctor's Day: प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब देश कोरोना से इतनी बड़ी जंग लड़ रहा है तो डॉक्टर्स ने दिन रात मेहनत करके, लाखों लोगों का जीवन बचाया है. उन्होंने बताया कि इस साल हेल्थ सेक्टर के लिए बजट का आवंटन दोगुने से भी ज्यादा यानी दो लाख करोड़ रुपये से भी अधिक किया गया.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctors Day) के मौके पर चिकित्सा जगत के लोगों को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि डॉक्टर्स को ईश्वर का दूसरा रूप कहा जाता है, तो ऐसे ही नहीं कहा जाता. कितने ही लोग ऐसे होंगे जिनका जीवन किसी संकट में पड़ा होगा, किसी बीमारी या दुर्घटना का शिकार हुआ होगा, या फिर कई बार हमें ऐसा लगने लगता है कि क्या हम किसी हमारे अपने को खो देंगे? इस मौके पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 130 करोड़ भारतीयों की ओर से मैं देश के सभी डॉक्टर्स का आभार व्यक्त करता हूं.

    पीएम मोदी ने कहा कि ये पुण्य कार्य करते हुए देश के कई डॉक्टर्स ने अपना जीवन भी न्योछावर कर दिया. मैं उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, उनके परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब देश कोरोना से इतनी बड़ी जंग लड़ रहा है तो डॉक्टर्स ने दिन रात मेहनत करके, लाखों लोगों का जीवन बचाया है. उन्होंने बताया कि इस साल हेल्थ सेक्टर के लिए बजट का आवंटन दोगुने से भी ज्यादा यानी दो लाख करोड़ रुपये से भी अधिक किया गया.



    ये भी पढ़ें- कोवैक्‍सीन के बाद अब एस्‍ट्राजेनेका पर घिरी ब्राजील सरकार, जानें क्‍या है पूरा मामला?

    7 सालों में शुरू हुआ 15 एम्स का काम
    नई योजनाओं की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हम ऐसे क्षेत्रों में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की एक क्रेडिट गारंटी स्कीम लेकर आए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है.

    पीएम मोदी ने कहा कि 2014 तक जहां देश में केवल 6 एम्स थे, इन 7 सालों में 15 नए एम्स का काम शुरू हुआ है. मेडिकल कॉलेजेज़ की संख्या भी करीब डेढ़ गुना बढ़ी है. इसी का परिणाम है कि इतने कम समय में जहां अंडरग्रेजुएट सीट्स में डेढ़ गुने से ज्यादा की वृद्धि हुई है, पीजी सीट्स में 80 फीसदी इजाफा हुआ है.

    प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि एक और अच्छी चीज हमने देखी है कि मेडिकल फ्रेटर्निटी के लोग,
    योग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बहुत आगे आए हैं. उन्होंने कहा कि योग को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए जो काम आजादी के बाद पिछली शताब्दी में किया जाना चाहिए था, वो अब हो रहा है.

    डॉक्टर्स डे प्रख्यात डॉक्टर और पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में मनाया जाता है, जिनकी जन्म और मृत्यु की तिथि 1 जुलाई को होती है.

    Tags: AIIMS, Doctor's day, Doctor's Day Special, Narendra modi, PM Narendra Modi Speech

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर