अपना शहर चुनें

States

अमित शाह-राजनाथ से लेकर गडकरी तक, अहमद पटेल को BJP नेताओं ने ऐसे किया याद

71 साल के पटेल 1 अक्टूबर को कोरोना संक्रमित हुए थे.
71 साल के पटेल 1 अक्टूबर को कोरोना संक्रमित हुए थे.

71 साल के अहमद पटेल (Ahmed Patel) 1 अक्टूबर को कोरोना संक्रमित हुए थे. उन्हें 15 अक्टूबर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बेटे फैजल के मुताबिक, अहमद पटेल के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. सुबह 3:30 बजे उन्होंने आखिरी सांसें लीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 11:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और गुजरात से राज्यसभा सांसद अहमद पटेल (Ahmed Patel) का बुधवार तड़के निधन हो गया. 71 साल के पटेल 1 अक्टूबर को कोरोना संक्रमित हुए थे. उन्हें 15 अक्टूबर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बेटे फैजल के मुताबिक, अहमद पटेल के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. सुबह 3:30 बजे उन्होंने आखिरी सांसें लीं. उन्हें आज शाम को सुपुर्दे खाक किया जाएगा.

अहमद पटेल के निधन से कांग्रेस में शोक की लहर है. सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत पार्टी के तमाम नेताओं ने इस 'चाणक्य' को याद किया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी अहमद पटेल को श्रद्धांजलि दी है.

आइए जानते हैं बीजेपी के नेताओं ने अहमद पटेल को कैसे किया याद:-



अध्यक्ष बदलते रहे पर अहमद नहीं: मंत्री बने बिना भी UPA सरकार के चौथे सबसे ताकतवर नेता थे पटेल
अहमद पटेल को हमेशा याद रखेगी कांग्रेस- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमद पटेल के निधन पर ट्वीट किया है और उनके बेटे फैजल पटेल से फोन पर बात की है. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा है, ''अहमद पटेल जी के निधन से दुखी हूं. उन्होंने सार्वजनिक जीवन में कई साल समाज की सेवा में बिताए. अपने तेज दिमाग के लिए जाने जाने वाले अहमद पटेल को कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने में उनकी भूमिका हमेशा याद की जाएगी. उनके बेटे फैजल से बात की है और संवेदना व्यक्त की. अहमद भाई की आत्मा को शांति मिले.''
पटेल भाई का सार्वजनिक जीवन में बड़ा योगदान- अमित शाहगृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा, ''कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल जी के निधन की सूचना अत्यंत दुःखद है. अहमद पटेल जी का कांग्रेस पार्टी और सार्वजनिक जीवन में बड़ा योगदान रहा. मैं दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों और समर्थकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें.''मधुर संबंध रखने वाले व्यक्तित्व थे अहमद पटेल- ओम बिरलालोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है, ''वरिष्ठ राजनीतिज्ञ व राज्यसभा सांसद अहमद पटेल जी का निधन दुखद है. वे सभी से मधुर संबंध रखने वाले ऐसे व्यक्तित्व थे, जिनकी सभी दलों के नेताओं से सद्भावना थी. उनके निधन से जो शून्य उत्पन्न हुआ है उसकी पूर्ति असंभव है. मेरी संवेदनाएं सभी परिजनों के साथ हैं.''सभी पार्टियों में थे अहमद पटेल के दोस्त- राजनाथ सिंहरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा- 'कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद अहमद पटेल के जाने से दुखी हूं. वो सदाबहार नेता थे. कांग्रेस पार्टी और सार्वजनिक जीवन में उन्होंने उल्लेखनीय काम किए हैं. सभी पार्टियों में उनके दोस्त थे. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ है.'अहमद भाई के जाने से दुखी हूं- जेपी नड्डाबीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अहमद पटेल के निधन पर शोक जाहिर किया है. नड्डा ने ट्विटर पर लिखा- 'अहमद भाई के जाने से दुखी हूं. भगवान उनके परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करें.'ईश्वर पुण्य आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें- नितिन गडकरीकेंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- 'अहमद पटेल के जाने से दुख है. ईश्वर पुण्य आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें. मेरी संवेदनाएं पटेल परिवार के साथ हैं.'


बता दें कि अहमद पटेल तीन बार लोकसभा के सदस्य रहे हैं. 5 बार राज्यसभा के सांसद रहे हैं. पहली बार 1977 में 26 साल की उम्र में भरूच से लोकसभा का चुनाव जीतकर अहमद पटेल संसद पहुंचे थे. वे 1993 से राज्यसभा सांसद थे. अगस्त 2018 में उन्हें कांग्रेस पार्टी का कोषाध्याक्ष नियुक्त किया गया था. हमेशा पर्दे के पीछे से राजनीति करने वाले अहमद पटेल कांग्रेस परिवार के विश्वस्त नेताओं में गिने जाते थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज