मोदी-शाह लेंगे नए सांसदों की क्लास, विपक्ष के हमले से निपटने के सिखाएंगे गुर

3-4 अगस्त को पहली बार चुने गए सांसदों के लिए 2 दिन का प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रही है बीजेपी. पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा और अन्य वरिष्ठ नेता सांसदों को अन्य मुद्दों के साथ विपक्ष के हमलों से निपटने के गुर भी सिखाएंगे.

vineet kumar
Updated: July 30, 2019, 6:59 PM IST
मोदी-शाह लेंगे नए सांसदों की क्लास, विपक्ष के हमले से निपटने के सिखाएंगे गुर
पीएम मोदी और अमित शाह लेंगे नए सांसदों की क्लास
vineet kumar
Updated: July 30, 2019, 6:59 PM IST
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने पहली बार चुने गए सांसदों को प्रशिक्षण देने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर चलाएगी. 3 और 4 अगस्त को आयोजित इस शिविर में पार्टी अपने सांसदों को प्रशिक्षण देगी ताकि वे अपने कामकाज और दायित्व का बेहतर निर्वाह कर सकें. इस बार बीजेपी सांसदों के प्रशिक्षण की कार्यशाला का आयोजन संसद भवन परिसर में जीएमसी बालयोगी ऑडिटोरियम में किया जा रहा है.

कौन कौन लेंगे सांसदों की क्लास
सांसदों की दो दिवसीय कार्यशाला में पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे. इसके साथ ही इस कार्यशाला में विभिन्न एक्सपर्ट्स को भी अपनी बात रखने और नए सांसदों को सीख देने के लिए बुलाया जा रहा है.

इन मुद्दों पर होगा फ़ोकस

सांसदों की कार्यशाला में नए सांसदों को उनके आचरण, उनकी ज़िम्मेदारियों, उनके कर्तव्यों आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी. सांसदों को बताया जाएगा कि वे किस तरह से सदन में सक्रिय रहें और विभिन्न मुद्दों पर पार्टी और सरकार का समर्थन करें. सदन में अपने क्षेत्र, राज्य तथा देश के अहम मुद्दों को कैसे उठाया जाए, इसकी भी सीख दी जाएगी. इसके साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं और उसे अपने संसदीय क्षेत्र में कैसे लागू किया जाए, इसकी भी जानकारी दी जाएगी. विभिन्न सामाजिक मुद्दों जैसे पानी, स्वच्छता, स्वास्थ्य और स्वरोजगार को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर भी सांसदों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

विपक्ष के हमले से निपटने की भी ट्रेनिंग
इसके साथ ही सांसदों को सदन में विपक्षी पार्टियों के हमलों से कैसे निपटा जाए और कैसे अपनी बात प्रखरता से रखी जाए इसकी भी जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी लगातार अपने सांसदों को बिचौलियों और इस तरह के लोगों से बचने की सलाह देते रहे हैं. इस कार्यशाला में सांसदों के आचरण और कैसे पर्सनल स्टाफ रखे जाएं इसकी भी जानकारी दी जाएगी.
Loading...

जब पीएम ख़ुद थे पहली बार सांसद
बीजेपी में पहली बार चुने सांसदों को प्रशिक्षण देने की परंपरा है. 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार सांसद बने थे. तब हरियाणा के सूरजकुंड में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था. तब भी पीएम नरेंद्र मोदी उस कार्यशाला में शामिल हुए थे. लेकिन उन्होंने पहली बार चुने सांसदों को अपने मन की बात और अनुभव बताए थे. लेकिन यह भी कहा था कि मैं भी पहली बार ही चुना गया हूं.

ये भी पढ़ें - आजम खान की यूनिवर्सिटी पर छापा: करीब 2000 चोरी की प्राचीन किताबें बरामद, 5 हिरासत में

'धोनी-जडेजा के खिलाफ' बोलना संजय मांजरेकर को पड़ा महंगा, नहीं मिली कमेंट्री पैनल में जगह!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 6:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...