लाइव टीवी

भारत-ब्राजील के बीच हुए 15 अहम समझौते, PM मोदी और बोलसोनारो ने दिया रिश्तों में मजबूती पर जोर

भाषा
Updated: January 25, 2020, 3:36 PM IST
भारत-ब्राजील के बीच हुए 15 अहम समझौते, PM मोदी और बोलसोनारो ने दिया रिश्तों में मजबूती पर जोर
हैदराबाद हाऊस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जे एम बोलसोनारो.

विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, भारत और ब्राजील (India And Brazil) के बीच जैव ऊर्जा सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जे एम बोलसोनारो के बीच शनिवार को बातचीत के बाद दोनों देशों ने कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, जैव ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खनन, सांस्कृतिक आदान प्रदान, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये. विदेश मंत्रालय ने बताया कि इससे पहले दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नयी गति पैदा करने के उद्देश्य से आज विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए. इसके अलावा तेल एवं प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए. मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार दोनों देशों के बीच निवेश सहयोग एवं सुविधा संधि की भी घोषणा की गई और आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहयोग को लेकर भी दोनों देशों के बीच समझौता हुआ. इसमें कहा गया है कि प्रारंभिक बाल्यावस्था के क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने को लेकर दोनों देशों में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए. इसके अलावा स्वास्थ्य एवं औषधि के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए.

इसके अनुसार भारत और ब्राजील ने पारंपरिक औषधि व्यवस्था एवं होम्योपैथी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. मंत्रालय के अनुसार दोनों देशों ने 2020 से 2024 की अवधि के लिये सांस्कृतिक आदान प्रदान कार्यक्रम की भी घोषणा की. इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर समझौता किया गया.

 भूगर्भ एवं खनिज संसाधन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर समझौता

विदेश मंत्रालय की जानकारी में कहा गया है कि भारत और ब्राजील ने साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी समझौता ज्ञापन किया. दोनों देशों ने वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी सहयोग समझौते को लागू करने के लिये वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी सहयोग कार्यक्रम का भी आदान प्रदान किया. इसमें कहा गया है कि दोनों देशों के बीच भूगर्भ एवं खनिज संसाधन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए.

मंत्रालय के अनुसार दोनों नेताओं के बीच वार्ता के बाद इंवेस्ट इंडिया और ब्राजील के कारोबार एवं निवेश प्रोत्साहन एजेंसी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए. इसमें कहा गया है कि इसके अलावा पशुपालन एवं डेयरी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिये संयुक्त आशय पत्र पर हस्ताक्षर किये गए. इसके अनुसार दोनों देशों ने जैव ऊर्जा के क्षेत्र में शोध को बढ़ावा देने के लिये भारत में शीर्ष संस्थान स्थापित करने को लेकर सहयोग बढ़ाने पर समझौता पर हस्ताक्षर किया.

यह भी पढ़ें:  सुप्रीम कोर्ट ने कहा-कार चोरी की लेट जानकारी पर खारिज नहीं हो सकता इंश्योरेंस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 3:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर