लाइव टीवी

PM मोदी बोले- चीन से किसी मतभेद को झगड़े की वजह नहीं बनने देंगे

News18Hindi
Updated: October 12, 2019, 1:06 PM IST
PM मोदी बोले- चीन से किसी मतभेद को झगड़े की वजह नहीं बनने देंगे
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी की तमिलनाडु के तटीय शहर महाबलीपुरम में मुलाकात हुई.

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कोवलम स्थित फिशरमैन कोव रिजॉर्ट (fisherman cove resort mahabalipuram) में पीएम मोदी और शी जिनपिंग ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2019, 1:06 PM IST
  • Share this:
ममल्लापुरम. भारत (India) दौरे पर आए चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने शनिवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात की. दोनों दिग्गज नेताओं के बीच 1 घंटे तक बातचीत हुई. तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कोवलम स्थित फिशरमैन कोव रिजॉर्ट (fisherman cove resort mahabalipuram) में दोनों नेताओं ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की. इस बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 2000 साल से भारत और चीन आर्थिक शक्तियों (Economic Power) के तौर पर तेजी से आगे उभरे हैं. दोनों ही देश आपसी मतभेदों को किसी भी तरह का झगड़ा नहीं बनने देंगे. वहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि मैं भारत की मेहमाननवाजी से अभिभूत हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले दो हजार साल में भारत और चीन दुनिया के सामने आर्थिक शक्तियों के रूप में उभरे हैं. इस शताब्दी में भी दोनों ही देश उसी तरह से आर्थिक शक्ति बनने की ओर आगे बढ़ रहे हैं. पिछले साल वुहान में हमारी अनौपचारिक बैठक में दोनों ही देशों के बीच हमारे संबंधों में गति आई है.



दोनों देशों के बीच आपसी रिश्ते और मजबूत हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हमने तय किया था कि हम मतभेदों को आपसी बातचीत से दूर करेंगे और किसी भी तरह का विवाद नहीं बनने देंगे. उन्होंने कहा कि हम एक-दूसरे के मामले में संवेदनशील रहेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संबंध विश्व में शांति और स्थिरता का कारक होंगे.
Loading...




वहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि मैं भारत के इस दौरे में मिली मेहमाननवाजी से बहुत अभिभूत हूं. यह दौरा मेरे लिए किसी यादगार पल से कम नहीं है. शी ने कहा कि चीनी मीडिया ने भारत के साथ हमारे संबंधों के बारे में बहुत कुछ लिखा है. शी ने वुहान में हुई बैठक का सारा क्रेडिट पीएम मोदी को दिया. उन्होंने कहा कि वुहान की पहल पीएम मोदी ने की थी जो बहुत अच्छी कोशिश साबित हो रही है. चीन ने कहा कि भारत हमारा अहम पड़ोसी है.

इसे भी पढ़ें :-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...