अपना शहर चुनें

States

भूटान में रुपे कार्ड के सेकंड फेज का उद्घाटन, जानें क्या होगा इसका फायदा

रुपे कार्ड की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
रुपे कार्ड की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भूटान में पहले ही 11,000 सफल RuPay लेनदेन हो चुके हैं. भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी RuPay कार्ड का उपयोग अब भारत में एटीएम और पॉइंट-ऑफ-सेल लेनदेन के लिए किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2020, 2:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग (Lotay Tshering) ने शुक्रवार को रूपे कार्ड के दूसरे चरण का उद्घाटन किया. इस चरण के बाद भारत में रूपे नेटवर्क तक भूटानी कार्ड धारकों की पहुंच हो जाएगी. मोदी पिछले वर्ष अगस्त में भूटान की राजकीय यात्रा पर गए थे. तब उन्होंने तथा शेरिंग ने परियोजना के पहले चरण का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया था.

मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपने भाषण में दोनों देशों के बीच अनेक क्षेत्रों में गहरे सहयोग के बारे में बात की. उन्होंने अंतरिक्ष में भूटानी उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए इसरो की तैयारी, तीसरे अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट गेटवे से संबंधित बीएसएनएल तथा भूटान के बीच समझौते आदि का जिक्र किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कठिन समय में भारत भूटान के साथ मजबूती से खड़ा है. उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश की आवश्यकताओं को पूरा करना हमेशा उसकी शीर्ष प्राथमिकता रहेगी. विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य में बताया कि भूटान में रूपे कार्ड का पहला चरण लागू होने से भारत से वहां जाने वाले लोगों के लिए एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनलों का इस्तेमाल करना संभव हो गया. अब दूसरे चरण के बाद भूटान के कार्ड धारकों के लिए भारत में रूपे नेटवर्क का इस्तेमाल करना संभव हो सकेगा.



दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत बंधन
रूपे कार्ड भारत में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान का नेटवर्क है और इसका एटीएम, पीओएस उपकरणों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और भूटान के बीच एक विशेष साझेदारी है जिसका आधार साझा समझ और सम्मान, साझा सांस्कृतिक विरासत और दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत बंधन हैं.

इसके जरिए भूटान के नागरिक भारत में रुपे नेटवर्क का लाभ उठा सकेंगे. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि पहले चरण में भारत के नागरिक पूरे भूटान में रुपे कार्ड का इस्तेमाल एटीएम नेटवर्क के उपयोग के लिए कर सकते थे जबकि दूसरे चरण में भूटानी नागरिक भारत में रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर एटीएम नेटवर्क के उपयोग कर सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज