लाइव टीवी

पीएम नरेंद्र मोदी-राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 25 फरवरी को करेंगे द्विपक्षीय कारोबार और रक्षा संबंधों पर चर्चा

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 6:57 PM IST
पीएम नरेंद्र मोदी-राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 25 फरवरी को करेंगे द्विपक्षीय कारोबार और रक्षा संबंधों पर चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच 25 फरवरी को कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी.

Namaste Trump: भारत (India) और अमेरिका (US) कोई कारोबारी समझौता (Trade Deal) करने की जल्‍दी में नहीं है. दोनों देश लंबी अवधि के समझौते को ध्‍यान में रखकर कोई फैसला करेंगे. फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) की दो दिवसीय भारत यात्रा के दूसरे दिन द्विपक्षीय कारोबार और रक्षा (Defence) संबंधों पर चर्चा करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 6:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर भारत (India) आ रहे हैं. वह सीधे गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद जाएंगे. वह नए मोटेरा स्‍टेडियम (New Motera Stadium) का उद्घाटन करने के बाद साबरमती आश्रम भी जा सकते हैं. इसी दिन उनका यूपी के आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) पहुंचने का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शाम को दिल्‍ली में उन्‍हें डिनर देंगे. इसके अलग दिन यानी 25 फरवरी को पीएम मोदी और ट्रंप के बीच भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों (Bilateral Relations) पर चर्चा होगी. विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रंगला ने बताया कि इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय करोबार और रक्षा संबंधों समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी.

कुछ रक्षा समझौतों पर लिया जा सकता है फैसला
हर्ष वर्धन श्रंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने कहा कि दोनों देश किसी भी कारोबार समझौते (Trade Deal) को अंतिम रूप देने की जल्‍दी में नहीं हैं. दोनों देश लंबी अवधि के कारोबारी समझौते को ध्‍यान में रखकर फैसला लेंगे. हालांकि, ट्रंप की यात्रा के दौरान कुछ रक्षा समझौतों (Defence Deal) पर फैसला लिया जा सकता है. ट्रंप ने पहले ही संकेत दे दिए थे कि उनकी भारत यात्रा के दौरान कोई बड़ा द्विपक्षीय कारोबार समझौता नहीं होगा. उन्‍होंने कहा था कि वह बड़े समझौते बाद में करेंगे. साथ ही कहा, 'कहा नहीं जा सकता कि भारत के साथ बड़े द्विपक्षीय व्‍यापार समझौते नवंबर 2020 में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव (Presidential Election) से पहले होंगे या नहीं.'

ट्रंप ने कहा, हम भारत के साथ एक बहुत बड़ा व्‍यापार समझौता कर रहे हैं. ये नहीं कहा जा सकता है कि ये राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले हो पाएगा या नहीं.




'हम भारत के साथ बड़ा व्‍यापार समझौता करेंगे'
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देशों के बीच एक ट्रेड पैकेज (Trade Package) पर हस्‍ताक्षर हो सकते हैं. जब ट्रंप से पूछा गया कि क्‍या उन्‍हें अपनी यात्रा से पहले भारत के साथ किसी बड़े व्‍यापार समझौते की उम्‍मीद है तो उन्‍होंने कहा, 'हम भारत के साथ एक बहुत बड़ा व्‍यापार समझौता कर रहे हैं. ये नहीं कहा जा सकता है कि ये राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले हो पाएगा या नहीं.' माना जा रहा है कि अमेरिका के व्‍यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटजर (Robert Lighthizer) ट्रंप के साथ भारत यात्रा पर नहीं आएंगे. हालांकि, अधिकारियों ने उनके यात्रा पर आने की संभावनाओं से इनकार भी नहीं किया है. श्रंगला ने बुधवार को कहा कि ट्रंप के साथ एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत यात्रा पर आ रहा है.

ट्रंप के हमदाबाद पहुंचने पर एयरपोर्ट से न्‍यू मोटेरा स्‍टेडियम के रूट पर इंडिया रोडशो का आयोजन किया जाएगा.


एयरपोर्ट से न्‍यू मोटेरा स्‍टेडियम तक होगा 'इंडिया रोडशो'
श्रंगला ने कहा कि अहमदाबाद में 'नमस्‍ते ट्रंप' (Namaste Trump) कार्यक्रम अमेरिका के ह्यूस्‍टन (Houston) में हुए 'हाउडी मोदी' की तर्ज पर ही आयोजित किया जा रहा है. हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी की सितंबर में हुई अमेरिका यात्रा के दौरान आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ राष्‍ट्रपति ट्रंप भी मौजूद रहे थे. बता दें कि ट्रंप के अहमदाबाद पहुंचने पर एयरपोर्ट से न्‍यू मोटेरा स्‍टेडियम के रूट पर बहुत से कलाकार (Artists) अपनी कला का प्रदर्शन करते नजर आएंगे. इसमें 27 राज्‍यों के कलाकार शामिल होंगे. इसे इंडिया रोडशो (India Road Show) नाम दिया गया है.

ये भी पढ़ें:

रतन टाटा ने पोस्‍ट किया दिल छू लेने वाला वीडियो, 'मिशन गरिमा' का है हिस्‍सा

बीजेपी ने सीएए के विरोधियों को दी प्रभावितों की सूची जारी करने की चुनौती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 6:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर