लाइव टीवी

नागरिकता विधेयक पर पीएम नरेंद्र मोदी का विपक्ष पर वार, कहा- पाकिस्तान की भाषा बोल रही हैं कुछ पार्टियां

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 11:23 AM IST
नागरिकता विधेयक पर पीएम नरेंद्र मोदी का विपक्ष पर वार, कहा- पाकिस्तान की भाषा बोल रही हैं कुछ पार्टियां
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकता विधेयक पर टिप्पणी की है.

नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill 2019) को बुधवार को चर्चा और पारित कराने के मकसद से राज्यसभा (Rajya sabha) में लाया जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 11:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने नागरकिता विधेयक 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) पर मचे विवाद के बीच टिप्पणी की है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) की संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने कहा है कि नागरिकता विधेयक स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार बीजेपी की बैठक में पीएम मोदी ने कहा, 'नागरिकता विधेयक को सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा, जो धार्मिक उत्पीड़न से भागे लोगों को स्थायी राहत देगा.' सूत्रों के अनुसार, मोदी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर कुछ राजनीतिक दलों के नेता वैसी ही भाषा का उपयोग कर रहे हैं जैसी भाषा का उपयोग पाकिस्तान करता है और पार्टी सांसदों को इससे जनता को अवगत कराना चाहिए.

सूत्रों ने बताया कि भाजपा संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले छह महीने में सरकार ने जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जा संबंधी प्रावधानों को समाप्त करने, अर्थव्यवस्था की मजबूती, किसानों सहित विविध क्षेत्रों में ‘ऐतिहासिक कार्य’ किये हैं और पार्टी सांसद इन कार्यों को जनता के बीच ले जाएं .  प्रधानमंत्री ने पार्टी सांसदों से कहा कि वे आगामी बजट के बारे में समाज के विभिन्न वर्गो की राय लें और इसके बारे में वित्त मंत्री को बताएं. भाजपा संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री ने कर्नाटक उपचुनाव में भाजपा की जीत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रदेश की जनता, मुख्यमंत्री बी एस येदियुप्पा और प्रदेश नेतृत्व को बधाई भी दी

इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, आईटी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, विदेश मंत्री एस जयशंकर और महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी मौजूद थे. इसके साथ ही किरण खेर, तेजस्वी सूर्य, जितेंद्र सिंह, राज्यवर्धन सिंह राठौर, साक्षी महाराज, जीवीएल नरसिम्हा राव, रूपा गांगुली और रवि किशन सहित अन्य सदस्यों ने भी भाग लिया.

बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि 'नागरिकता संशोधन विधेयक आज दोपहर 12 बजे राज्यसभा में पेश किया जाएगा, और इसे अधिक बहुमत के साथ सदन में पारित किया जाएगा.' बता दें कि नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 बुधवार को राज्यसभा में पेश होगा. इससे पहले विपक्ष के कड़े विरोध के बीच यह विधेयक सोमवार को लोकसभा में पास हुआ. लोकसभा में विधेयक के पक्ष में 311 और विरोध में 80 सदस्यों ने मतदान किया.

राहुल गांधी ने साधा निशाना
वहीं बुधवार को ही राहुल गांधी (Rahul Gandhi)ने बीजेपी पर बड़ा हमला बोला. कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि 'मोदी-शाह सरकार' नागरिकता संशोधन विधेयक के माध्यम से पूर्वोत्तर के नस्लीय सफाये का प्रयास कर रही है. उन्होंने विधेयक के खिलाफ पूर्वोत्तर में प्रदर्शन होने से जुड़ी खबर का हवाला देते हुए यह भी कहा कि वह पूर्वोत्तर की जनता के साथ मजबूती से खड़े हैं.

गांधी ने ट्वीट कर आरोप लगाया, 'नागरिकता विधेयक मोदी-शाह सरकार की ओर से पूर्वोत्तर के नस्लीय सफाये का प्रयास है. यह पूर्वोत्तर के लोगों, उनकी जीवन पद्धति और भारत के विचार पर हमला है.' उन्होंने कहा, 'मैं पूर्वोत्तर के लोगों के साथ खड़ा हूं और उनकी सेवा के लिए हाजिर हूं.'कांग्रेस, राहुल गांधी, कैब, एनआरसी, कैब 2019, कैब बिल, लोक सभा, राज्य सभा,congress, Rahul Gandhi,cab,nrc,cab2019, cab bill,lok sabha, rajya sabha

लोकसभा में पास हो चुका है विधेयक
इससे पहले लोकसभा में पारित नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ छात्र संघों और वाम-लोकतांत्रिक संगठनों ने मंगलवार को पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान सड़क जाम होने के कारण अस्पताल ले जाते समय दो महीने के एक बीमार बच्चे की मौत हो गई.  ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू), नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन, वामपंथी संगठनों-एसएफआई, डीवाईएफआई, एडवा, एआईएसएफ और आइसा ने अलग से एक बंद आहूत किया. गुवाहाटी के विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर जुलूस निकाले गये और प्रदर्शनकारियों ने इस विधेयक के खिलाफ नारेबाजी की.
एजेंसी इनपुट के साथ

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का सरकार पर बड़ा हमला, कहा- पूर्वोत्तर का 'नस्लीय सफाये' का प्रयास है नागरिकता विधेयक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 11:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर