Assembly Banner 2021

पीएम नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश दौरा, जानिए दोनों देशों के बीच किन समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

विदेश सचिव ने कहा, ''प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे.

विदेश सचिव ने कहा, ''प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे." (फाइल फोटो)

Bangabandhu Sheikh Mujibur Rahman: पीएम मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा में 'बंगबंधु' शेख मुजीबुर्रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 7:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 और 27 मार्च को बांग्लादेश के दौरे पर रहेंगे. प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi Bangladesh visit) का ये दौरा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर हो रहा है. प्रधानमंत्री ने गुरुवार को कहा, "मैं खुश हूं कि कोरोना महामारी फैलने के बाद मेरा पहला दौरा हमारे पड़ोसी देश का है, जिसके साथ भारत के गहरे सांस्कृतिक, भाषायी संबंध हैं और दोनों देशों की जनता का आपस में जुड़ाव है." प्रधानमंत्री ने कहा कि 26 मार्च को वो नेशनल डे सेलेब्रेशन कार्यक्रम में शामिल होंगे, इस दिन बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान का जन्म शताब्दी कार्यक्रम भी होगा.

उन्होंने कहा कि पिछले साल दिसंबर में वर्चुअल मीटिंग के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के साथ इस दौरे पर कई मुद्दों पर गहन विचार विमर्श करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद से भी मिलेंगे और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा, "मेरा दौरा ना केवल प्रधानमंत्री शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व में बांग्लादेश की उल्लेखनीय आर्थिक और विकासात्मक प्रगति की सराहना करने का अवसर होगी, बल्कि पड़ोसी देश की उपलब्धियों के प्रति भारत के समर्थन को सुनिश्चित करने के लिए भी होगी."

उधर, प्रधानमंत्री के बांग्लादेश दौरे से पहले भारतीय उच्चायुक्त विक्रम के. दोराईस्वामी ने कहा कि पीएम के दौरे का संकेत ये है कि दोनों देश 50 साल तक साथ चले हैं और अब आवश्यकता है कि अगले 50 साल भी साथ-साथ चलें. उन्होंने कहा कि इस दौरे पर दोनों देशों के बीच साझा समझौते, व्यापार और निवेश पर व्यापक बातचीत होने की संभावना है. इससे पहले बुधवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार से शुरू होने जा रही दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे. साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए नई घोषणाएं भी की जाएंगी.



श्रृंगला ने कहा कि पीएम मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा में 'बंगबंधु' शेख मुजीबुर्रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे. श्रृंगला ने कहा, ''यह यात्रा बेहद खास और महत्वपूर्ण है. इस दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर जोर रहेगा.''

विदेश सचिव ने कहा, ''प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे. इनमें दोनों देशों के बीच सहयोग से संबंधित कई समझौते शामिल हैं.''
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज