• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अब खाने के लिए भी पैसे नहीं बचे, पीएम मोदी के जन्मदिन पर अफगानिस्तान में फंसे लोगों की गुहार

अब खाने के लिए भी पैसे नहीं बचे, पीएम मोदी के जन्मदिन पर अफगानिस्तान में फंसे लोगों की गुहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi Indian in Afghanistan: ऑपेरशन देवी शक्ति के तहत अब तक 6 फ्लाइट्स के ज़रिए 565 लोगों को अफगानिस्तान से सुरक्षित निकाला गया है, जिसमें 112 अफ़ग़ान नागरिक शामिल हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. काबुल पर तालिबानी कब्ज़े के बाद आज भी कुछ भारतीय और हिन्दू, सिख व अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य अफ़ग़ानिस्तान में फंसे हुए हैं. शुक्रवार को पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए वहां फंसे लोगों ने एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में वहां फंसे लोगों ने पीएम मोदी से गुहार लगाई है कि उन्हें वहां से जल्द से जल्द सुरक्षित भारत लाया जाए.

वीडियो में वहां फंसे एक व्यक्ति ने कहा कि वो बहुत परेशानी में हैं, क्योंकि अब उनके पास खाने के लिए भी पैसे नहीं बचे हैं और अब उनकी वहां कोई नहीं सुन रहा. उन्होंने गुहार लगाई कि उन्हें काबुल से जल्द निकाला जाए. एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि पहले उनका कारोबार बहुत अच्छा चल रहा था, लेकिन अब उनके पास कमाई का ज़रिया खत्म हो गया है और इसलिए वे पीएम मोदी से मदद की गुहार लगा रहे हैं.

तालिबान के वकील बने इमरान खान, वर्ल्ड कम्युनिटी को आतंक का डर दिखाया, बोले- तालिबान की मदद करो

कुछ लोगों का परिवार पंजाब में रहता है, लेकिन वो खुद अफ़ग़ानिस्तान में फंसे हुए हैं. वीडियो से साफ है कि वहां बुज़ुर्ग, महिलाएं और बीमार व्यक्ति भी भारत आने के इंतज़ार में हैं. बीमार लोगों के पास अब दवाई खरीदने के पैसे भी नहीं है.

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान के लिए नई मुसीबत, सरकार में रहकर आपस में लड़ने लगे कई ग्रुप

इस पूरे मामले पर इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत चंडोक ने न्यूज़18 से कहा कि काबुल एयरपोर्ट पर विदेशी उड़ानों के आवागमन को लेकर मुश्किलें हैं. पुनीत चंडोक ने भारत सरकार से इस मामले में कदम उठाने और वहां फंसे लोगों की सुरक्षित घर वापसी का आग्रह किया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार की प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा था जो लोग अफ़ग़ानिस्तान से आना चाहते हैं, सरकार उनसे संपर्क में हैं, लेकिन जब काबुल एयरपोर्ट पर ऑपेरशन शुरू होंगे, उसके बाद ही देवी शक्ति ऑपेरशन के तहत वहां से फंसे लोगों को भारत लाने पर कुछ कह पाएंगे. ऑपेरशन देवी शक्ति के तहत अब तक 6 फ्लाइट्स के ज़रिए 565 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है, जिसमें 112 अफ़ग़ान नागरिक शामिल हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज