पीएम मोदी के जन्मदिन पर व्लादिमीर पुतिन ने भेजा संदेश, कहा- आपकी अगुवाई में हर पथ पर बढ़ रहा भारत

पीएम मोदी के जन्मदिन पर व्लादिमीर पुतिन ने भेजा संदेश, कहा- आपकी अगुवाई में हर पथ पर बढ़ रहा भारत
व्लादिमीर पुतिन और पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो (AP)

Pm Narendra Modi Birthday: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन के मौके पर संदेश भेजा है. अपने संदेश में पुतिन ने पीएम मोदी के अच्छे स्वास्थ्य और सदैव सफल रहने की कामना की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2020, 6:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (Pm Narendra  Modi Birthday) के अवसर पर गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने उन्हें बधाई दी. एक संदेश के जरिए पुतिन ने पीएम मोदी की अगुवाई में भारत के आगे बढ़ने और दोनों देशों को दोस्ती और मजबूत होने की कामना की. अपने संदेश में पुतिन ने पीएम मोदी द्वारा सरकार चलाने की कुशलता और रूस के साथ संबंधों कोई और भी ज्यादा मजबूत बनाने के काम पर जोर देत हुए कहा है कि उनके निजी योगदान का अनुमान लगाना मुश्किल है.

रूस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को भेजे पत्र में कहा है कि - 'माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जन्मदिन की 70वीं वर्षगांठ पर मेरी ओर से शुभकामनाएं स्वीकार करें.' पुतिन ने लिखा - 'एक सरकार के मुखिया के तौर पर अपने कामों से आपने देशवासियों के बीच सम्मान और अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा हासिल की है. आपकी अगुवाई में भारत सामाजिक आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है.'

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ये 5 बड़े फैसले जिन्होंने बदली देश की दशा और दिशा




मैं आपके साथ काम करने के लिए तत्पर- पुतिन
पुतिन ने लिखा कि 'दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए आपके व्यक्तिगत योगदान को आंकना करना मुश्किल है.' उन्होंने लिखा कि 'मैं हमारे बीच विकसित हुए नम्र मैत्रीपूर्ण संबंधों को महत्व देता हूं. मैं आपके साथ रचनात्मक बातचीत जारी रखने, द्विपक्षीय समसामयिक मुद्दों और अंतरराष्ट्रीय एजेंडे पर एक साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं.' मोदी को लिखे पत्र में पुतिन ने कहा कि 'मैं हृदय की गहराइयों से आपके स्वास्थ्य, खुशी और सदैव सफल रहने की कामना करता हूं.'

फिनलैंड की प्रधानमंत्री ने मोदी को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं
इससे पहले मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारीन ने बुधवार को कहा कि दोनों देशों के संबंधों को अभी और आगे ले जाने की बहुत संभावनाएं मौजूद हैं. मोदी गुरुवार को 70 साल के हो गए.

यह उल्लेख करते हुए कि दोनों देश नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय सीमा के बड़े समर्थक हैं, उन्होंने कहा कि फिनलैंड यूरोपीय संघ (ईयू) का सक्रिय सदस्य है और जुलाई महीने में हुई भारत और यूरोपीय संघ के देशों के शिखर सम्मेलन की सफलता के परिदृश्य में भारत और यूरोपीय संघ के संबंध भरोसा देने वाले लगते हैं.



मोदी को लिखे एक पत्र में मारीन ने कहा कि दोनों देशों के पास मौका है कि अब अपने संबंधों को 'कार्रवाई' में तब्दील करें. उन्होंने कहा, 'फिनलैंड भारत और यूरोपीय संघ के बीच कई क्षेत्रों मसलन सतत विकास सहित आर्थिक, मुक्त व्यापार और मानवाधिकार जैसे क्षेत्रों में मजबूत सहयोग का समर्थन करता है.' प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस पत्र को साझा किया. मारीन ने कहा कि दोनों देशों ने हाल में अपने कूटनीतिक संबंधों के 70 साल पूरे किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading