Home /News /nation /

'ओमिक्रॉन' संकट पर पीएम मोदी भी सतर्क, बैठक में दिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर निगरानी के निर्देश

'ओमिक्रॉन' संकट पर पीएम मोदी भी सतर्क, बैठक में दिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर निगरानी के निर्देश

पीएम मोदी ने कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसल लिया है (फोटो: ANI/Twitter)

पीएम मोदी ने कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसल लिया है (फोटो: ANI/Twitter)

PM Modi to Chair Meeting: दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरिशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इजरायल (Israel), हॉन्गकॉन्ग और ब्रिटेन (Britain) समेत यूरोप के कुछ देशों के यात्रियों को भारत आने पर अतिरिक्त सावधानियां रखनी होंगी. जानकारों का कहना है कि नए वेरिएंट में काफी ज्यादा म्यूटेशन हैं. वहीं, वीजा से जुड़ी पाबंदियों में ढील और अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू करने के चलते देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर प्रभाव पड़ सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान (Vaccination in India) और देश में कोरोना की स्थिति को लेकर अहम बैठक बुलाई थी. इस दौरान अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को वेरिएंट ऑफ कंसर्न ‘ओमिक्रॉन’ के बारे में जानकारी दी. पीएम ने इस मामले पर सक्रिय रहने के लिए कहा है. यह मीटिंग करीब 2 घंटों तक चली. शनिवार को आयोजित हुई इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पीएम के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल शामिल रहे. इससे पहले पीएम मोदी ने धीमी टीकाकरण रफ्तार वाले जिलों के अधिकारियों के साथ चर्चा की थी.

    प्रधानमंत्री ने राज्य और जिला स्तर पर सावधानियां सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को राज्य सरकारों के साथ बारीकी से काम करने के लिए कहा है. साथ ही पीएम ने ज्यादा मामले वाले स्थानों पर निगरानी और नियंत्रण जैसे उपायों की बात कही है. पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर ध्यान देने की बात पर जोर दिया. कार्यालय के अनुसार, पीएम ने यात्रियों की जांच करने के और ‘ज्यादा जोखिम’ वाले देशों पर विशेष ध्यान देने की बात पर जोर दिया है. साथ ही उन्होंने अधिकारियों से अंतरराष्ट्रीय पाबंदियों की दोबारा समीक्षा करने के लिए कहा है.

    दक्षिण अफ्रीका में मिले कोविड-19 के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ को लेकर सरकार भी अलर्ट मोड पर है. भारत ने कुछ देशों के यात्रियों के साथ सुरक्षा के मद्देनजर अतिरिक्त उपाय करने का फैसला किया है. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को पत्र लिखकर बोत्सवाना दक्षिण अफ्रीका और हॉन्गकॉन्ग से आने वाले यात्रियों की सख्त जांच करने के लिए कहा था.

    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने हॉन्गकॉन्ग और इजरायल को भी उन देशों की सूची में डाल दिया है, जहां से भारत आने वाले यात्रियों को अतिरिक्त उपायों का पालन करना होगा. इसमें दक्षिण अफ्रीका में मिले ओमिक्रॉन वेरिएंट की जांच शामिल है. हालांकि, एक दिन पहले ही समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी थी कि भारत में अब तक नए वेरिएंट का एक भी मरीज नहीं मिला है.

    यह भी पढ़ें: Coronavirus Omicron Variant: ओमिक्रॉन कहा जाएगा कोरोना का नया वेरिएंट, अब तक 5 देशों में मिला, WHO ने जताई चिंता

    इन देशों के यात्रियों की होगी सख्त जांच
    दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरिशिस, न्यूजीलैंड, जिम्बाबवे, सिंगापुर, इजरायल, हॉन्गकॉन्ग और ब्रिटेन समेत यूरोप के कुछ देशों के यात्रियों को भारत आने पर अतिरिक्त सावधानियां रखनी होंगी. जानकारों का कहना है कि नए वेरिएंट में काफी ज्यादा म्यूटेशन हैं. वहीं, वीजा से जुड़ी पाबंदियों में ढील और अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू करने के चलते देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर प्रभाव पड़ सकता है.

    भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 8 हजार 318 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, इस दौरान 465 लोगों की मौत हुई. फिलहाल, देश में 1 लाख 7 हजार 19 मरीजों का इलाज जारी है.

    Tags: Coronavirus, Covid-19 Update, Omicron, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर