Home /News /nation /

सीमा विवाद के बीच ब्रिक्स बैठक में आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग

सीमा विवाद के बीच ब्रिक्स बैठक में आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग

आज आमने-सामने होंगे मोदी-जिनपिंग

आज आमने-सामने होंगे मोदी-जिनपिंग

Brics Summit: इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) भी शामिल होंगे. बीते पांच महीने से चल रहे सीमा विवाद के बीच दोनों नेता पहली बार आमने-सामने होंगे.

    नई दिल्ली. ब्रिक्स देशों की 12वीं बैठक (XII BRICS Summit) अगले महीने 17 तारीख को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की जाएगी. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) भी शामिल होंगे. बीते पांच महीने से चल रहे सीमा विवाद के बीच दोनों नेता पहली बार आमने-सामने होंगे. इस बार ब्रिक्स बैठक की थीम वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास के लिए ब्रिक्स की भागीदारी (BRICS Partnership for Global Stability, Shared Security and Innovative Growth) होगी.

    इससे पहले 17 सितंबर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने ब्रिक्स देशों के समकक्ष अधिकारियों की बैठक में हिस्सा लिया था. इस बैठक में चीन की तरफ से स्टेट काउंसलर यांग जिची मौजूद थे. रूस की मेजबानी में की गई इस बैठक में वैश्विक आतंकवाद और अतिवाद के खिलाफ कदमों को लेकर बातचीत हुई थी.


    गौरतलब है कि भारत और चीन बीते पांच महीने से गंभीर सीमा विवाद में उलझे हुए हैं. 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद इस विवाद ने बेहद गंभीर रुख अख्तियार कर लिया है. बीते महीने भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच भी इसे लेकर बैठक हुई थी. भारत ने चीन के समक्ष साफ कर दिया है कि सीमाओं की संप्रभुता के साथ कोई समझौता स्वीकार नहीं किया जाएगा. भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर करीब 200 से ज्यादा चीनी ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाए हैं. इन पर भी चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी और कहा था कि ये विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन है.

    Tags: Brics, Narendra modi, Xi jinping

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर