अपना शहर चुनें

States

PM मोदी ने दी वित्त मंत्री एंड टीम को बधाई, कहा- बजट में विकास का विश्वास है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट पर बोल रहे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट पर बोल रहे हैं.

Union Budget 2020-21: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वर्ष 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया है. इसमें यथार्थ का एहसास भी और विकास का विश्वास भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2021, 12:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संसद (Parliament) में देश का बजट सोमवार को पेश हो चुका है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और उनकी टीम को बधाई दी है. वहीं, उन्होंने कहा है कि ऐसे बजट बहुत कम बन पाते हैं. उन्होंने कहा कि इससे लोगों और कई क्षेत्रों को फायदा होगा. इस दौरान उन्होंने किसानों और महिलाओं को लेकर की गई घोषणाओं का भी जिक्र किया. खास बात है कि कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) ने इस बार के आम बजट को बेहद खास बना दिया था. पारंपरिक तरीके से हटकर सीतारमण ने पेपरलेस तरीका अपनाया और टैब के जरिए बजट पेश किया.

बजट के दिल में हमारे किसान हैं
खास बात है कि नए कृषि कानूनों को लेकर देश में किसान मुद्दा गरमाया हुआ है. बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री ने किसानों को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा, 'देश में कृषि क्षेत्र को मजबूती देने के लिए, किसानों की आय बढ़ाने के लिए बहुत जोर दिया गया है. किसानों को आसानी से और ज्यादा ऋण मिल सकेगा.' उन्होंने कहा, 'देश की मंडियों को और मजबूत करने के लिए प्रावधान किया गया है. ये सब निर्णय दिखाते हैं कि इस बजट के दिल में गांव हैं, हमारे किसान हैं.'


यह भी पढ़ें: सस्ता मकान, महंगा हुआ मोबाइल- जानें निर्मला सीतारमण के बजट में आपके लिए क्या कुछ खास...



पीएम मोदी ने कहा, 'यह बजट लोगों, निवेशकों, उद्योगों और संरचना के क्षेत्र में कई सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा.' उन्होंने कहा, 'सरकार ने वित्तीय स्थिरता के साथ तालमेल बैठाते हुए बजट के आकार को बढ़ाने पर जोर दिया है और नागरिकों पर कोई दवाब नहीं डाला है.' इस दौरान पीएम ने कहा, 'हमारी सरकार ने हमेशा बजट को पारदर्शी रखने की कोशिश की है.' PM ने कहा कि वर्ष 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया है. इसमें यथार्थ का एहसास भी और विकास का विश्वास भी है.

बजट को लेकर पीएम मोदी ने कहा, 'नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बनाकर आम लोगों के जीवन में इज ऑफ लिविंग को बढ़ाने पर इस बजट में जोर दिया गया है.' उन्होंने कहा, 'बजट ने महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए कई घोषणाएं की हैं.' मोदी ने कहा, 'कई व्यवस्थित बदलाव किए गए हैं, जिन्हें देश में ग्रोथ और रोजगार बनाने में मदद करेंगे.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज