Home /News /nation /

वैक्सीन निर्माताओं संग पीएम नरेंद्र मोदी की बैठक, जानें किसने क्या कहा

वैक्सीन निर्माताओं संग पीएम नरेंद्र मोदी की बैठक, जानें किसने क्या कहा

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और कई अधिकारी शामिल हुए.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और कई अधिकारी शामिल हुए.

PM Modi Meeting with Vaccine Manufacturers : पीएम मोदी द्वारा शनिवार को वैक्सीन निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई गई थी.इस बैठक में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई), भारत बायोटेक, डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज, जायडस कैडिला, बायोलॉजिकल ई, जेनोवा बायोफार्मा और पैनेशिया बायोटेक के प्रतिनिधि शामिल हुए.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देश में 100 करोड़ वैक्सीन (100 Crore Vaccine Dose) का डोज पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) शनिवार को विभिन्न वैक्सीन निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. प्रधानमंत्री से इस मुलाकात में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारत बायोटेक, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, जाइडस कैडिला, बॉयोलॉजिकल ई, जेन्नोवा बायोफार्मा और पैनेसिया बायोटेक के प्रतिनिधि मौजूद थे. इनके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती पवार ने भी बैठक में शिरकत की.

    अदार पूनावाला के पिता साइरस पूनावाला ने कहा कि उनके मन में इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं है कि प्रधानमंत्री ने अगर स्वास्थ्य मंत्रालय का नेतृत्व ना किया होता तो आज भारत टीकों की एक सौ करोड़ खुराक नहीं उपलब्ध करा पाता. उन्होंने कहा, जब वह पिछले साल नवंबर में पुणे आए थे तो मैंने उन्हें आश्वस्त किया था कि टीकों के मामले में हम भारत को आत्मनिर्भर बनाएंगे और दुनिया का सबसे सस्ता टीका विकसित करेंगे. आज वह बहुत खुश थे कि उस आश्वासन को हमने पूरा किया है.

    पीएम मोदी ने किया टीका विकसित करने के लिए प्रोत्साहित
    एक वीडियो संदेश में जाइडस कैडिला के पंकज पटेल ने कहा कि देश के वैज्ञानिकों ने टीके विकसित किए, उसके लिए सबसे बड़े कारक प्रधानमंत्री थे. उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री ने शुरू से हमें प्रोत्साहित किया है. उन्होंने कहा कि आप करो, सरकार आपके साथ है. आपको जहां भी असुविधा होगी, सरकार आपको सहयोग करेगी. इसी वजह से हम टीके विकसित कर पाए. उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत में नवोन्मेष का जो नया अध्याय आरंभ हुआ है, वह बहुत तेजी से बढ़ेगा और भारत एक नवोन्मेषी राष्ट्र के रूप में उभरेगा.

    भारत बायोटेक के कृष्णा इल्ला ने कहा कि 100 करोड़ टीकों की खुराक देने की उपलब्धि आसान नहीं थी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी इसे करने को लेकर प्रतिबद्ध थे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी नकारात्मक्ताओं को अवसर में परिवर्तित किया. उन्होंने कहा, उन्होंने इसे संभव कर दिखाया. मैं समझता हूं कि कोई नेता अपने देश के लिए क्या कर सकता है, यह उसका उदाहरण है.

    भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा इल्ला ने इस मुलाकात के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया और एक ट्वीट में कहा कि यह संवाद विचारोत्तेजक और वैश्विक नवोन्मेष और निर्माण में नेतृत्व देने के लिए भारतीय बायोफार्मा कंपनियों को तैयार करने की अंतरदृष्टि वाला रहा.

    भारत ने 21 अक्टूबर को महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान के तहत एक अरब खुराक का आंकड़ा पार कर ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की थी, जिसके लिए दुनियाभर से देश को बधाई मिलने का सिलसिला जारी है.

    (इनपुट – भाषा)

    Tags: Bharat Biotech, Corona vaccine, Corona Vaccine in India, Corona vaccine news, PM Modi, Serum Institute of India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर