होम /न्यूज /राष्ट्र /3 देशों की यात्रा पर रवाना हुए PM मोदी, रवांडा को तोहफे में देंगे 200 गायें

3 देशों की यात्रा पर रवाना हुए PM मोदी, रवांडा को तोहफे में देंगे 200 गायें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 से 27 जुलाई के बीच अफ्रीकी महाद्वीप की यात्रा पर रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 से 27 जुलाई के बीच अफ्रीकी महाद्वीप की यात्रा पर रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 से 27 जुलाई तक रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर हैं. गरीबी हटाने की रवांडा स ...अधिक पढ़ें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा, युगांडा और साउथ अफ्रीका की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए हैं. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली रवांडा यात्रा है. इससे भी खास होगा कि मोदी रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल कागामे को 200 गाय तोहफे के रूप में देंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री रवेरू मॉडल गांव का दौरा करेंगे, जहां वह रवांडा की ‘गिरिंका’ योजना के लिए इन गायों को देंगे.

    बता दें कि 'गिरिंका' गरीबी उन्मूलन के लिए रवांडा की सरकार का एक अहम कार्यक्रम है. इसका मकसद है 'एक गरीब परिवार को एक गाय'. मतलब हर गरीब परिवार को एक गाय देकर उन्‍हें सामर्थ्‍यवान बनाना. रवांडा की सरकार ने यह कार्यक्रम 2006 में शुरू किया था. वहां की सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत करीब 3.5 लाख परिवारों को फायदा पहुंचाया गया है.




    कांग्रेस ने गठबंधन के लिए राहुल को सौंपी जिम्मेदारी, सपा ने रखी यह शर्त

    दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान पीएम मोदी BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक संबंध) टी. एस. तिरुमूर्ति ने बताया कि 23 से 27 जुलाई तक तीन देशों के अपने दौरे में प्रधानमंत्री सबसे पहले दो दिन की ‘ऐतिहासिक’ यात्रा पर रवांडा जाएंगे. इसके बाद वह 24 जुलाई को युगांडा जाएंगे. यहां से उनका अगला पड़ाव दक्षिण अफ्रीका होगा.

    पहली बार युगांडा की संसद को संबोधित करेंगे भारतीय प्रधानमंत्री
    अपनी युगांडा यात्रा के दौरान पीएम मोदी युगांडा के राष्ट्रपति योवेई मुसेवेनी से मुलाकात करेंगे. यहां मोदी डेलिगेशन लेवल की बातचीत के बाद भारत और युगांडा के संयुक्त व्यापार कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. भारत के प्रधानमंत्री पहली बार युगांडा की संसद को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री युगांडा में भारतीय समुदाय के सदस्यों को भी संबोधित करने वाले हैं. कहा जा रहा है कि रवांडा और युगांडा के दौरे के दौरान रक्षा और कृषि क्षेत्र में सहयोग प्रधानमंत्री की प्राथमिकता होगी.

    कांग्रेस ने लगाए मोदी से गले मिलते राहुल के पोस्टर, लिखा- नफरत से नहीं, प्यार से जीतेंगे

    दूसरी बार जाएंगे दक्षिण अफ्रीका
    इसके बाद पीएम ब्रिक्स के सालाना शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने दक्षिण अफ्रीका जाएंगे. बता दें कि मोदी का यह दूसरा अफ्रीका दौरा होगा. इससे पहले वह 2016 में मोजाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या के दौरे पर गए थे.



    जोहानिसबर्ग में हो रहा है ब्रिक्स सम्मेलन
    मोदी जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण में हिस्सा लेंगे. इसमें समूह के नेताओं के अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा, वैश्विक शासन और कारोबार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है. शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री के सम्मेलन में शिरकत कर रहे अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की संभावना है. इस दौरान रक्षा, व्यापार, संस्कृति, कृषि और डेयरी सहयोग के क्षेत्र में समझौते होने की भी उम्मीद है.

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें