Exclusive Interview With News18: नेहरू की नीतियांं कश्मीर के विकास में रोड़ा, पटेल हल कर सकते थे समस्या - PM मोदी

नेटवर्क 18 के एडिटर इन चीफ और सीईओ राहुल जोशी के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर की समस्या को सिर्फ ढाई जिले की समस्या बताया

News18Hindi
Updated: April 9, 2019, 7:20 PM IST
News18Hindi
Updated: April 9, 2019, 7:20 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि कश्मीर की समस्या बहुत पुरानी है. अगर यह मामला देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के पास होता तो घाटी की मौजूदा समस्याएं होती ही नहीं. ये मामला पंडित जवाहरलाल नेहरू ने अपने पास रखा और तभी से यह विवादों में घिरा रहा है. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान शुरू होने से दो दिन पहले पीएम मोदी ने नेटवर्क 18 के प्रधान संपादक (एडिटर-इन-चीफ) राहुल जोशी से एक्सक्लूसिव बातचीत में ये बातें कही.



ये भी पढ़ें- PM मोदी बोले- पिताजी का 'बोफोर्स' वाला पाप धोने के लिए उठाते हैं राफेल मुद्दा

घाटी में लंबे समय से जारी आतंकवाद, आर्टिकल 35A और 370 हटाने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा-

अब तक कश्मीर में हमारे हजारों जवान शहीद हो चुके हैं. बजट में राज्य के विकास के लिए कभी कोई कमी नहीं की गई. भारत की तरफ से कश्मीर के साथ अन्याय की कभी कोई घटना नहीं हुई. इस पर पहले की सरकारों में कोई न कोई कमी रही है. इस समस्या को समझकर इसका हल निकाला जाना चाहिए. दूसरी बात है कि क्या लद्दाख में कोई परेशानी है, नहीं है. जम्मू में कोई दिक्कत है, नहीं है. वैली के ढाई जिलों में यह समस्या है. इन ढाई जिलाेंं की घटनाओं को हम पूरे जम्मू-कश्मीर की घटनाओं के रूप में देखते हैं. ये दृष्टिकोण बदलना चाहिए.


 

IT रेड पर बोले पीएम मोदी- 'भ्रष्टनाथ' कुछ भी बोले, करप्शन पर एक्शन जरूरी


राहुल जोशी ने पीएम मोदी को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की बात- जम्हूरियत, कश्मीरियत और इंसानियत की बात याद दिलाते हुए पूछा, कश्मीर को विकास चाहिए, कश्मीर को विश्वास भी चाहिए लेकिन इसके बावजूद यहां हालात लगातार खराब होते चले गए. इस पर मोदी ने कहा कि कश्मीर घाटी में हो रहे काम तारीफ के काबिल हैं. लेकिन अब जम्मू-कश्मीर में निवेश होना चाहिए, रोजगार के नए अवसर पैदा होने चाहिए. वहांं आर्टिकल 35A या 370  नए रोजगार मेंं रुकावट बने हुए हैंं. इसीलिए कोई निवेश करने के लिए वहांं नहींं जाता है.



डूबती हुई नैया हैं मायावती, बचने के लिए ढूंढ रहीं मुसलमानों का सहारा- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इन कानूनों के कारण राज्य के लोगों का बहुत नुकसान हुआ है. पंडित नेहरू जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए कुछ ऐसे नियम बनाकर गए हैं जो बहुत मुश्किल पैदा कर रहे हैं. इसलिए उनको एक बार फिर से देखने की जरूरत है.

(प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह पूरा इंटरव्यू न्यूज़ 18 इंडिया सहित नेटवर्क 18 के सभी चैनलों पर मंगलवार शाम बजे और रात 10 बजे प्रसारित किया जाएगा)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...