Home /News /nation /

pm narendra modi expressed grief over devastation caused by earthquake in afghanistan

पीएम नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान में भूकंप से हुई तबाही पर जताया दुख, कहा- मदद को तैयार है देश

अफगानिस्‍तान में गांव के गांव तबाह हो गए हैं. (फोटो- AP)

अफगानिस्‍तान में गांव के गांव तबाह हो गए हैं. (फोटो- AP)

अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए विनाशकारी भूकंप में अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 1500 लोग जख्‍मी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ट्वीट कर कहा कि भारत, अफगानिस्तान के लोगों के मुश्किल समय में उनके साथ खड़ा है

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अफगानिस्तान (Afghanistan) में आए विनाशकारी भूकंप में अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 1500 लोग जख्‍मी हैं. इस भूकंप में गांव के गांव तबाह हो गए हैं. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गहरा दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत, अफगानिस्तान के लोगों के मुश्किल समय में उनके साथ खड़ा है और जल्द से जल्द हर संभव आपदा राहत सामग्री उपलब्ध कराने के लिए तैयार है.

सूत्रों ने न्यूज 18 को बताया कि भारत, अफगानिस्तान की मदद के लिए जल्द राहत भेजेगा. भूकंप पीड़ितों तक राहत पहुंचाने के लिए भारत अभी तैयारी कर रहा है और इसी बीच विदेश मंत्रालय और तालिबान नेताओं के बीच बातचीत जारी है.

NDRF की टीम स्टैंडबाई पर
सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया एनडीआरएफ (NDRF) की एक टीम अफगानिस्तान रवाना होने के लिए स्टैंडबाई पर है और सरकार से ग्रीन सिगनल का इंतजार कर रही है. टीम में NDRF के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ एनडीआरएफ के जवान, राहत बचाव सामग्री के साथ तैयारी पूरी कर चुके हैं. हालांकि राहत के तौर पर भारत क्या सामग्री भेजेगा इसको लेकर विस्तृत जानकारी साझा नहीं दी गई.

अफगानिस्तान को मानवीय सहायता जारी
पिछले साल अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से अभी तक भारत सरकार ने तालिबान की सत्ता को मान्यता नहीं दी है लेकिन भारत लगातार अफगानिस्तान की मदद करने के लिए कदम उठा रहा है. अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के तौर पर भारत ने अब तक पाकिस्तान के रास्ते 17000 MT गेहूं काबुल तक पहुंचा चुका है. साथ ही कोविड-19 वैक्सीन, पोलियो वैक्सीन के साथ साथ जीवन रक्षक दवाइयों को भी अफगानिस्तान पहुंचा गया है. पिछले महीने भारतीय राजनयिकों की एक टीम अफगानिस्तान दौरे पर गई थी और भारतीय अधिकारियों की मुलाकात तालिबान नेताओं से भी हुई. इस दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत द्वारा भेजी गई राहत सामग्री की निगरानी के लिए यह दौरा महत्वपूर्ण था.

Tags: Afghanistan, Prime Minister Narendra Modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर