लाइव टीवी

तीन बंदर, चरखा और ताबीज समेत डोनाल्ड ट्रंप को भारत में मिले ये खास तोहफे

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 8:56 PM IST
तीन बंदर, चरखा और ताबीज समेत डोनाल्ड ट्रंप को भारत में मिले ये खास तोहफे
मूर्ति भेंट करते हुए पीएम मोदी ने तीनों बंदरों के संदेश को ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को समझाया (Photo-PTI)

साबरमती आश्रम आने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) एवं उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) ने ‘चरखे’ में खासी रूचि दिखायी. ट्रंप दंपति को चरखा भेंट स्वरूप दिया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 8:56 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) एवं उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) भारत की अपनी पहली यात्रा पर अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम पहुंचे. यहां उन्हें महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के ‘तीन बुद्धिमान बंदरों’ की संगमरमर की मूर्ति और महात्मा गांधी की आत्मकथा पुस्तक का विशेष संस्करण तोहफे स्वरूप दिया गया. अमेरिकी राष्ट्रपति को शुभ प्रतीक के रूप में गांधीजी से जुड़ी सदाचार की ताबीज भी भेंट की गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्रंप को तीन बुद्धिमान बंदरों की मूर्ति भेंट की जिसमें एक बंदर ‘बुरा मत सुनो, दूसरा बुरा मत देखे और तीसरा बुरा मत कहो’ को प्रदर्शित करता है. यह उस मूर्ति की प्रतिकृति है जो महात्मा गांधी को 1933 में एक जापानी भिक्षु ने भेंट की थी. मूर्ति भेंट करते हुए पीएम मोदी ने तीनों बंदरों के संदेश को ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को समझाया और उन्होंने ध्यानपूर्वक इसे सुना.

ट्रंप को दी गई ये खास ताबीज
साबरमती आश्रम के एक न्यासी कार्तिकेय साराभाई ने कहा कि आश्रम ने ट्रंप दंपत्ति को गांधीजी की सदाचार की ताबीज भेंट की जिसे उन्होंने अगस्त 1947 में लिखा था. इसमें गांधीजी ने लिखा है कि सार्वजनिक जीवन में लोगों के बारे में निर्णय करने से पहले सबसे गरीब व्यक्ति के चेहरे को याद कर लें.



उन्होंने कहा कि हमने उन्हें महात्मा गांधी की आत्मकथा पुस्तक का विशेष संस्करण ‘द स्टोरी ऑफ माई एक्सपेरिमेंट विद ट्रूथ’ तथा पेंसिल से बनाया गया गांधीजी का वह दुलर्भ चित्र भेंट किया जब वे लंदन में 10 डाउनिंग स्ट्रीट से बाहर आ रहे थे.

साबरमती आश्रम आने पर ट्रंप और उनकी पत्नी ने ‘चरखे’ में खासी रूचि दिखायी . ट्रंप दंपति को चरखा भी भेंट स्वरूप दिया गया.

ताजमहल पहुंचे ट्रंप-मेलानिया
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ऐतिहासिक ताजमहल (Taj Mahal) को देखने सोमवार की शाम आगरा पहुंचे और प्रेम के प्रतीक के तौर पर बनाए गए 17वीं सदी के मुगल युग के मकबरे को देखकर आश्चर्यचकित हो गए. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर अहमदाबाद से यहां पहुंचे.

मुगल शासक शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में ताजमहल बनवाया था. ट्रंप परिवार के दौरे के लिए ताजमहल की सजावट की गई.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया ये खास तोहफा
राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला ने ताज परिसर का भ्रमण किया और बाद में आगंतुक पुस्तिका में कुछ शब्द लिखे. उन्हें धरोहर के इतिहास एवं महत्व के बारे में भी बताया गया.

ट्रंप और प्रथम महिला ने संगमरमर के इस आश्चर्य के नजारे का लुत्फ उठाया जहां ठंडी हवाओं ने मौसम को और खुशगवार बना दिया था. उन्होंने फोटोग्राफरों के लिए पोज भी दिए. दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले आगरा के एयरफोर्स स्टेशन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ताजमहल की एक बड़ी तस्वीर भेंट की.

(भाषा के इनपुट सहित)

ये भी पढ़ें-
इवांका ट्रंप ने भारत दौरे पर पहनी 'पुरानी ड्रेस,' जानिए कितनी है कीमत

ट्रंप ने यूं ही नहीं लिया DDLJ-शोले का नाम, खुद भी किया है कई फिल्‍मों में काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 8:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर