कोरोना काल में भी PM मोदी की लोकप्रियता बरकरार, जो बाइडन और बोरिस जॉनसन को छोड़ा पीछे

कोरोना काल में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले नेताओं में पहले स्‍थान पर हैं. (फाइल फोटो)

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' (Morning Consult) की ओर से किए गए सर्वे में अन्‍य वैश्विक नेताओं की तुलना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं. प्रधानमंत्री मोदी की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना काल में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले नेताओं में पहले स्‍थान पर हैं. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के दौरान जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी ने देश की कमान संभाली है, उसने एक बार फिर पीएम मोदी को सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार किया है. अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' (Morning Consult) की ओर से किए गए सर्वे में अन्‍य वैश्विक नेताओं की तुलना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं. प्रधानमंत्री मोदी की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी है. सर्वे से मिले डेटा के मुताबिक, कोरोना संकट में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी सहित 13 देशों के अन्य नेताओं से बहुत आगे हैं.

    अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' की ओर से कोरोना के दौरान दुनियाभर के नेताओं की लोकप्रियता को लेकर एक सर्वे कराया गया था. इस सर्वे को देखने से पता चलता है कि कोरोना महामारी के दौरान विश्‍वभर के नेताओं की लोकप्रियता में थोड़ी कमी जरूर आई है. इसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकप्रिय नेताओं में सबसे ऊपर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद दूसरे नंबर में इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी का नंबर आता है. मारियो ड्रैगी की अप्रूवल रेटिंग 65 प्रतिशत है जबकि तीसरे नंबर में मैक्सिको के राष्‍ट्रपति लोकेज ओब्रेडोर हैं. लोकेज ओब्रेडोर की अप्रूवल रेटिंग 63 फीसदी है.



    भारत में 2,126 वयस्कों पर किए गए सर्वेक्षण के साथ मॉर्निंग कंसल्ट ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 66 प्रतिशत अप्रूवल दिखाया, जबकि 28 प्रतिशत ने उन्हें अस्वीकृत किया है. इससे पहले इस ट्रैकर को 17 जून को अपडेट किया गया था.

    इसे भी पढ़ें :- PM Modi G-7 Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 समिट में दुनिया को दिया 'एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य' का मंत्र

    विश्व नेताओं की कितनी है अप्रूवल रेटिंग
    अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' समय-समय पर विश्‍वभर के नेताओं की अप्रूवल रेटिंग ट्रैक करता है. इस सर्वे से पता चलता है कि देश के नागरकि अपने नेताओं के बारे में क्‍या राय रखते हैं और उन्‍हें कितना पसंद करते हैं. इस सर्वे में इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के अप्रूवल रेटिंग (65%), मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (63%), ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (54%), जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (53%), अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (53%), कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (48%), ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (44%), दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन (37%), स्पेनिश स्पेन पेड्रो सांचेज़ (36%), ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (35%), फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन (35%) और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा की अप्रूवल रेटिंग (29%) है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.