Home /News /nation /

सड़क मार्ग से कानपुर से लखनऊ जा रहे पीएम मोदी, खराब मौसम बना वजह

सड़क मार्ग से कानपुर से लखनऊ जा रहे पीएम मोदी, खराब मौसम बना वजह

कानपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

कानपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM Modi in Kanpur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कानपुर में 11 हजार करोड़ रुपये लागत की कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम खंड की शुरुआत की और कानपुर मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर विपक्षी दलों खासतौर से बिना नाम लिए समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि जिन दलों की आर्थिक नीति ही भ्रष्‍टाचार हो वह यूपी का विकास नहीं कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    कानपुर. कानपुर में दृश्यता जीरो होने की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को उड़ान के लिए क्लियरेन्स नहीं मिला, जिसकी वजह से उन्हें कानपुर से सड़क मार्ग से ही लखनऊ की ओर रवाना होना पड़ा. इससे पहले मंगलवार दोपहर कानपुर पहुंचे मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए और उन्होंने छात्रों को उपाधि प्रदान करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक आधारित डिजिटल डिग्री देने की शुरुआत की. अब छात्रों को संस्थान में विकसित ब्लॉकचेन तकनीक के माध्‍यम से डिजिटल डिग्री जारी की जाएगी. यह डिजिटल डिग्री वैश्विक स्‍तर पर सत्‍यापित की जा सकती है.

    प्रधानमंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस साल भारत ने अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश किया है और इस अवसर पर देश अमृत महोत्सव मना रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसे में, इस वर्ष आईआईटी से डिग्री लेने वाले छात्रों को इस सपने को साथ लेकर आगे बढ़ना चाहिए कि 2047 का भारत कैसा होगा. मोदी ने कहा कि 21वीं सदी प्रौद्योगिकी का युग है और यह तकनीक की स्पर्धा का युग है जिसमें ये छात्र जरूर आगे निकलेंगे.

    आप सभी पर देश को अगले 25 वर्ष तक दिशा देने का दायित्व, छात्रों से बोले PM
    उन्होंने कहा, “आने वाले 25 साल में भारत की विकास यात्रा की बागडोर आपको ही संभालनी है. आप सभी पर देश को अगले 25 वर्ष तक दिशा और गति देने का दायित्व है. आप कल्पना कीजिए, जब 1930 में दांडी यात्रा शुरू हुई तो उस यात्रा ने पूरे देश को कितना आंदोलित कर दिया था. 1930 के उस दौर में 20-25 साल के जो नौजवान थे, वह उनके जीवन का स्वर्णिम काल था.” प्रधानमंत्री ने कहा, ”जब आप अपने जीवन के 50 साल पूरे कर रहे होंगे, उस समय का भारत कैसा होगा. उसके लिए आपको अभी से ही काम करना होगा.”

    PM मोदी ने कानपुर मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
    दीक्षांत समारोह को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां 11 हजार करोड़ रुपये लागत की कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम खंड की शुरुआत की और कानपुर मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर विपक्षी दलों खासतौर से बिना नाम लिए समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि जिन दलों की आर्थिक नीति ही भ्रष्‍टाचार हो वह यूपी का विकास नहीं कर सकते हैं.

    मेट्रो रेल परियोजना की शुरुआत करने के बाद कानपुर नगर के रेलवे ग्राउंड, निराला नगर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि ”जिन दलों की आर्थिक नीति ही भ्रष्टाचार हो, जिनकी नीति ही बाहुबलियों का आदर सत्कार हो, वह उप्र का विकास नहीं कर सकते.” मोदी ने बिना नाम लिए कानपुर में इत्र कारोबारी के घर छापे की चर्चा करते हुए कहा, ”मैं सोच रहा था बीते दिनों जो बक्से भर-भर के नोट मिले है, उसके बाद भी ये लोग यही कहेंगे कि ये भी हमने ही किया है. साथियों आप कानपुर वाले तो बिजनेस को, व्यापार-कारोबार को अच्छे से समझते हैं.”

    Tags: Iit kanpur, Kanpur Metro, Kanpur news, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर