लाइव टीवी

कोरोना वायरस: PM मोदी ने चीनी राष्‍ट्रपति को लिखा पत्र, कहा- भारत सहयोग के लिए तैयार

भाषा
Updated: February 9, 2020, 11:22 PM IST
कोरोना वायरस: PM मोदी ने चीनी राष्‍ट्रपति को लिखा पत्र, कहा- भारत सहयोग के लिए तैयार
पीएम मोदी ने चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग को पत्र लिखा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप को लेकर चीन के लोगों के साथ भारत की एकजुटता व्यक्त की.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Chinese President Xi Jinping) को पत्र लिखा. पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने में भारत की ओर से मदद की पेशकश की. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पत्र में, प्रधानमंत्री ने चीन में वायरस के प्रकोप को लेकर चीनी राष्ट्रपति और वहां के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की.

उन्होंने बताया कि मोदी ने समस्या से निपटने के लिए चीन को मदद की पेशकश की है. साथ ही प्रकोप से लोगों की मौत पर शोक जताया. चीनी अधिकारियों की तरफ से जारी नये डेटा के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 811 लोगों की मौत हुई है जबकि संक्रमण के मामलों की संख्या 37,198 पर पहुंच गई है. मोदी ने हुबेई प्रांत से करीब 650 भारतीयों को निकालने में मदद देने के लिए शी के प्रति आभार भी जताया.



दुनियाभर में 37,500 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमितचीन से शुरू हुए कोरोना वायरस के प्रकोप ने दुनियाभर में 37,500 से अधिक लोगों को अपनी चपेट में लिया है. वैश्विक स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से रविवार को दिए गए आंकड़ों के मुताबिक चीन में वायरस के चलते 811 मौतें हुईं हैं और 37,198 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके अलावा हांगकांग में एक व्यक्ति की मौत समेत 25 मामले सामने आए हैं.

मकाओ में 10 मामलों की जानकारी मिली है. सबसे ज्यादा मौतें मध्य हुबेई प्रांत में हुई हैं जहां इस प्रकार के कोरोना वायरस से हो रही बीमारी का पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले पता चला था. इसके अलावा इस वायरस से दुनियाभर के देशों में सामने आये मामलों की संख्या इस प्रकार है:

जापान:96
सिंगापुर: 40
थाईलैंड: 32
दक्षिण कोरिया: 25
ताइवान : 16
मलेशिया : 16
ऑस्ट्रेलिया: 14
जर्मनी: 14
वियतनाम: 14
अमेरिका: 12, एक व्यक्ति की चीन में मौत
फ्रांस : 11
संयुक्त अरब अमीरात: 7
कनाडा: 6
फिलीपीन: 3 मामले, एक व्यक्ति की मौत
ब्रिटेन: 3
भारत: 3
रूस : 2
इटली: 3
ब्रेल्जियम: 1
नेपाल: 1
श्रीलंका: 1
स्वीडन: 1
स्पेन: 1
कम्बोडिया: 1
फिनलैंड: 1

ये भी पढ़ें: भारत नहीं आ सकेंगे 15 जनवरी के बाद चीन गए विदेशी: DGCA

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से भी खतरनाक हैं उससे जुड़ी मनगढ़ंत कहानियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 4:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर