होम /न्यूज /राष्ट्र /

पीएम नरेंद्र मोदी ने विदेश नीति को नया आकार दिया, वैश्विक मंच पर भी उनका कद बड़ा: जयशंकर

पीएम नरेंद्र मोदी ने विदेश नीति को नया आकार दिया, वैश्विक मंच पर भी उनका कद बड़ा: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर. (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एस जयशंकर. (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश की विदेश नीति को नया आकार दिया है जिसके केंद्र में राष्ट्र हित है.

हाइलाइट्स

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की पीएम मोदी की तारीफ
पीएम नरेंद्र मोदी ने विदेश नीति को नया आकार दिया
दुनिया के मंच पर पीएम मोदी का बड़ा कद

हैदराबाद.  विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश की विदेश नीति को नया आकार दिया है जिसके केंद्र में राष्ट्र हित है, और साथ ही वैश्विक भलाई की भावना भी है. उन्होंने यहां इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेजिस यूनिवर्सिटी (ईएफएलयू) परिसर में पुस्तक ‘मोदी एट 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पर परिचर्चा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भाषा, रूपक, प्रस्तुति, व्यवहार आदि ने ऐसा चरित्र परिभाषित किया है जिसे दुनिया में पहचान मिली है.

ईएफएलयू ने जयशंकर के हवाले से एक विज्ञप्ति में कहा, ‘इसमें संदेह की कोई बात नहीं है कि प्रधानमंत्री मोदी का कद वैश्विक मंच पर बढ़ा है. निश्चित रूप से उनकी नीतियों और पहलों का असर हुआ है. वहीं, यह एक व्यक्तिगत सम्मान भी है जो दूसरों के व्यवहार को प्रभावित करता है. समकक्ष नेता उन्हें सर्वोत्कृष्ट भारतीय मानते हैं और उसी हिसाब से प्रतिक्रिया देते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे याद है कि अमेरिकी नेता, 2014 की उनकी (मोदी की) अमेरिका यात्रा के दौरान उनकी व्रत संबंधी दिनचर्या से किस तरह प्रभावित हुए थे या यूरोपीय नेताओं ने उनके योग में किस तरह रुचि दिखाई.’

देश की जनता की महत्वाकांक्षाओं को समझते हैं

देश की विदेश नीति पर जयशंकर ने कहा कि इसका एक बड़ा तत्व वह तरीका भी है जिसमें प्रधानमंत्री खुद को प्रस्तुत करते हैं. उन्होंने कहा कि पहली बार देश में एक ऐसी राष्ट्रपति, नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष हैं जिन सभी का जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ है, और ये सभी नेता देश की जनता की महत्वाकांक्षाओं को समझते हैं. पुस्तक ‘मोदी एट 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ विभिन्न क्षेत्रों की जानीमानी हस्तियों के लेखों का संकलन है.

Tags: External Affairs Minister S Jaishankar, Prime Minister Narendra Modi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर