Home /News /nation /

कोविड 19 महामारी के बीच रक्षा क्षेत्र और एयरोस्‍पेस को सशक्‍त करने के लिए PM मोदी ने की बैठक

कोविड 19 महामारी के बीच रक्षा क्षेत्र और एयरोस्‍पेस को सशक्‍त करने के लिए PM मोदी ने की बैठक

PM मोदी ने गुरुवार को की बैठक.

PM मोदी ने गुरुवार को की बैठक.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को रक्षा और एयरोस्‍पेस क्षेत्र को मजबूती देने के संबंध में चर्चा के लिए बैठक की. इसमें सशस्‍त्र बलों की जरूरतों का भी ध्‍यान रखा गया.

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस म‍हामारी (coronavirus) के कारण भारत समेत अन्‍य देशों की अर्थव्‍यवस्‍था चरमराई हुई है. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (covid 19) के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को रक्षा और एयरोस्‍पेस क्षेत्र को मजबूती देने के संबंध में चर्चा के लिए बैठक की. इसमें सशस्‍त्र बलों की जरूरतों का भी ध्‍यान रखा गया.

    पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हुई इस बैठक में आयुध कारखानों के कामकाज में सुधार, खरीद प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करने, संसाधन आवंटन पर ध्यान केंद्रित करने, अनुसंधान एवं विकास/इनोवेशन को प्रोत्साहित करने, महत्वपूर्ण रक्षा प्रौद्योगिकियों में निवेश को आकर्षित करने और निर्यात को बढ़ावा देने संबंधी मामलों पर चर्चा की गई.





    पीएम ने रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों में दुनिया के शीर्ष देशों के बीच डिजाइन से लेकर उत्पादन तक सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की सक्रिय भागीदारी के साथ आत्मनिर्भरता और निर्यात के दोहरे उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भारत की स्थिति पर जोर दिया. उन्होंने रक्षा क्षेत्र में घरेलू और विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए प्रस्तावित सुधारों की भी समीक्षा की.

    बैठक में रक्षा खर्च को आर्थिक रूप से मजबूत किया जाए और बचत को रणनीतिक रक्षा पूंजी अधिग्रहण के लिए दिशा तय की जाए. रक्षा खरीद प्रक्रियाओं, ऑफसेट नीतियों, पुर्जों के स्वदेशीकरण, प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण, भारत में विनिर्माण सुविधाओं को स्थापित करने के लिए वैश्विक ओईएम को आकर्षित करने, अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखलाओं में हमारी उपस्थिति का विस्तार करने आदि से संबंधित मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया गया.

    पीएम ने निर्देश दिया कि भारत को आयात पर निर्भरता कम करनी चाहिए और अत्याधुनिक रक्षा उपकरणों के डिजाइन, विकास और विनिर्माण के लिए अपनी घरेलू क्षमताओं के निर्माण के लिए "मेक इन इंडिया" को आगे ले जाना चाहिए. उन्होंने वैश्विक रक्षा उत्पाद मूल्य श्रृंखला में उद्योग की भागीदारी के साथ रक्षा उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने का माहौल बनाने के लिए पहल पर जोर दिया. इस बैठक में भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, वित्त मंत्री और वित्त राज्य मंत्री शामिल थे.

    यह भी पढ़ें: MLA भरत सिंह ने की शराब की दुकानें खोलने की मांग, CM को पत्र लिखकर कही ये बात

    Tags: Corona, Corona Virus, Coronavirus, Coronavirus in India, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर