• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • UNGA का सत्र, बाइडन से मुलाकात, क्‍वाड सम्‍मेलन: ऐसा रहेगा PM मोदी का अमेरिकी दौरा

UNGA का सत्र, बाइडन से मुलाकात, क्‍वाड सम्‍मेलन: ऐसा रहेगा PM मोदी का अमेरिकी दौरा

अमेरिका के दौरे पर PM मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच भी अहम बैठक हो सकती है. (File pic)

अमेरिका के दौरे पर PM मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच भी अहम बैठक हो सकती है. (File pic)

पीएम मोदी (Narendra Modi) 25 सितंबर को एक चर्चा के दौरान संबोधन भी कर सकते हैं. इसके एक दिन पहले 24 सितंबर को पीएम मोदी की अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) संग द्विपक्षीय बैठक भी निर्धारित है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को अमेरिका (United States) के दौरे पर जाएंगे. वह इस दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र के साथ-साथ विश्व नेताओं के साथ एक के बाद एक बैठकें करेंगे. इस दौरान 100 देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष अमेरिका जा रहे हैं. इनमें पीएम मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी मौजूद रहेंगे.

    पीएम मोदी 25 सितंबर को एक चर्चा के दौरान संबोधन भी कर सकते हैं. इसके एक दिन पहले 24 सितंबर को पीएम मोदी की अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) संग द्विपक्षीय बैठक भी निर्धारित है. वाइट हाउस ने राष्ट्रपति जो बाइडन के साप्ताहिक कार्यक्रम को जारी करते हुए कहा कि बाइडन 24 सितंबर को जापानी प्रधानमंत्री सुगा योशीहिदे से भी मिलेंगे. यह बैठक पीएम मोदी, सुगा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ वाइट हाउस में बाइडन द्वारा पहली बार व्यक्तिगत रूप से क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने से पहले आयोजित की जाएगी.

    मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के लिए बाइडन सोमवार दोपहर न्यूयॉर्क के लिए रवाना होने वाले हैं. न्यूयॉर्क में बाइडन का मॉरिसन से मिलने का कार्यक्रम है. न्यूयॉर्क से लौटने पर बाइडन मंगलवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय बैठक की मेजबानी करेंगे.

    सबको कोरोना वैक्सीन की पहुंच का मुद्दा यूएनजीए के एजेंडे में सबसे अहम होगा. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बार-बार चेतावनी दी है कि दुनिया व्यापक टीकाकरण के बिना कोविड-19 को मात नहीं दे सकती. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अमीर देशों के टीकों के भंडार और बूस्टर शॉट्स के वितरण की तीखी आलोचना की है, जबकि गरीब देशों को कमी का सामना करना पड़ता है.

    अगले बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति कोरोनो वायरस महामारी पर विश्व नेताओं के साथ एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. यह संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के एक दिन बाद आयोजित किया जाएगा.

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 24 सितंबर को वाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक कर दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने का प्रयास करेंगे. 23 सितंबर को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी.

    डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडन के जनवरी में राष्ट्रपति बनने के बाद से दोनों नेताओं के बीच कई बार डिजिटल माध्यमों से बातचीत हुई है. पिछली बार प्रधानमंत्री मोदी सितंबर 2019 में अमेरिका यात्रा पर आए थे. उस दौरान उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में हाउडी-मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज