PM मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में परिवारवाद की सियासत पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कई दशक से जम्‍मू-कश्‍मीर की राजनीति में परिवारवाद काबिज है. वंशवाद की सियासत ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को नेतृत्व का मौका ही नहीं दिया.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 11:19 PM IST
PM मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में परिवारवाद की सियासत पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने कहा कि अब मेरे युवा जम्मू-कश्मीर के विकास का नेतृत्व करेंगे और नई ऊंचाई पर लेकर जाएंगे.
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 11:19 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-kashmir) से अनुच्‍छेद-370 (Article-370) हटाने के बाद गुरुवार रात राष्‍ट्र के नाम संबोधन में वंशवाद की राजनीति पर भी निशाना साधा. उन्‍होंने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि कई दशक से जम्‍मू-कश्‍मीर की राजनीति में परिवारवाद काबिज है. वंशवाद की सियासत ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को नेतृत्व का मौका ही नहीं दिया. बता दें कि सूबे में ज्‍यादातर समय अब्दुल्ला और मुफ्ती परिवार के लोग ही सत्ता पर काबिज रहे हैं.

परिवारवाद के कारण युवाओं को नहीं मिला नेतृत्‍व का मौका
पीएम मोदी ने कहा कि दशकों के परिवारवाद ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को नेतृत्व का अवसर नहीं दिया. अब मेरे युवा जम्मू-कश्मीर के विकास का नेतृत्व करेंगे और नई ऊंचाई पर लेकर जाएंगे. मैं सूबे के नौजवानों और बहन-बेटियों से आग्रह करूंगा कि अपने क्षेत्र के विकास की कमान खुद संभालिए. उन्‍होंने कहा, 'हम सभी चाहते हैं कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव हों, नई सरकार बने, मुख्यमंत्री बनें. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को भरोसा देता हूं कि आपको बहुत ईमानदारी के साथ पूरे पारदर्शी वातावरण में अपने प्रतिनिधि चुनने का मौका मिलेगा.'

अब लोग अलगाववाद को हराकर नई आशाओं के साथ आगे बढ़ेंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने भरोसा जताया कि जम्मू-कश्मीर की जनता सुशासन और पारदर्शिता के वातावरण में नए उत्साह के साथ अपने लक्ष्य हासिल करेगी. पंचों के अच्छे काम की तरीफ करते हुए उन्‍होंने कहा कि अनुच्छेद-370 हटने के बाद जब पंचायत सदस्यों को नई व्यवस्था में काम करने का मौका मिलेगा तो वो कमाल कर देंगे. मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर की जनता अलगाववाद (Separatism) को परास्त करके नई आशाओं के साथ आगे बढ़ेगी.

पाकिस्‍तान आर्टिकल-370 का हथियार की तरह कर रहा था इस्‍तेमाल
पीएम ने मोदी ने कहा कि आर्टिकल-370 और 35ए ने जम्मू-कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद और व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने पर फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया. पाकिस्तान (Pakistan) ने इन दोनों अनुच्छेद का देश के खिलाफ कुछ लोगों की भावनाएं भड़काने के लिए हथियार की तरह इस्‍तेामल किया था. कुछ मुट्ठी भर लोग जम्‍मू-कश्‍मीर का माहौल बिगाड़ना चाहते हैं. ऐसे लोगों को जम्‍मू-कश्‍मीर के स्थानीय लोग ही माकूल जवाब दे रहे हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें:

PM मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में किया सोलो प्‍लांट का जिक्र, जानें इस पौधे की खूबियां

PM Modi ने कहा, अनुच्‍छेद-370 हटने से जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों को मिलेगा रोजगार, 10 खास बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 11:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...