Assembly Banner 2021

बांग्लादेश में PM मोदी: केवल यात्रा नहीं विमान भी है खास, जानें एयर इंडिया 1 की खूबियां

पीएम मोदी का बांग्लादेश दौरा (फ़ाइल फोटो)

पीएम मोदी का बांग्लादेश दौरा (फ़ाइल फोटो)

PM Narendra Modi in Bangladesh: जिस एयर इंडिया 1 (Air India-1) से आज पीएम मोदी सफर कर रहे हैं, उसे काफी कुशल माना जाता है. इस खास विमान में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के साथ-साथ एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम की भी तैनाती की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 10:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज से दो दिनों के लिए बांग्लादेश दौरे (Bangladesh Tour) पर हैं. यह यात्रा पश्चिम बंगाल चुनाव (West Bengal Election) से लेकर भारत-बांग्लादेश संबंधों (India-Bangladesh Relations) के लिहाज से अहम साबित हो सकती है, लेकिन इस बार जिस जहाज से पीएम सफर कर रहे हैं. उसकी कहानी भी दिलचस्प है. पीएम एयर इंडिया 1 विमान के साथ बांग्लादेश की धरती पर पहुंचेंगे. एयर इंडिया 1 की यह पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान होगी. हालांकि, मोदी राजधानी ढाका पहुंचने के बाद हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करेंगे.

तकनीकि खूबियों से लैस है एयर इंडिया 1
जिस एयर इंडिया 1 से आज पीएम मोदी सफर कर रहे हैं, उसे काफी कुशल माना जाता है. इस खास विमान में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के साथ-साथ एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम की भी तैनाती की गई है. खास बात है कि ये सिस्टम हवा में बगैर हैक हुए ऑडियो और वीडियो संपर्क स्थापित करने में सक्षम है. वहीं, विमान में कई मॉडर्न उपकरण लगे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: PM Modi Bangladesh Visit: PM मोदी 497 दिनों बाद विदेश दौरे पर, बांग्लादेश से होंगे ये समझौतें
विमान की सबसे खास तकनीक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर जैमर है. इस तकनीक की मदद से नापाक इरादों वाले दुश्मनों के जीपीएस और ड्रोन सिग्नल ब्लॉक हो जाते हैं. वहीं, एयर इंडिया 1 मिसाइल को भी आसानी से चकमा दे सकता है. मिरर बॉल सिस्टम, मिसाइल एप्रोच वॉर्निंग सिस्टम और चाफ एंड फ्लेयर्स सिस्टम विमान को मिसाइल के मामले में गजब की सुरक्षा देता है. इसके अलावा ईंधन के मामले में भी विमान बेहतर है.



कोरोना महामारी के दौरान पहली विदेश यात्रा कर रहे पीएम मोदी
मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को बांग्लादेश के लिए रवाना हो गए जहां वह दोनों देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे. समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के अनुसार, पीएम ने गुरुवार को कहा था कि वह यात्रा के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने खुशी जताई कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद उनका पहला विदेशी दौरा एक करीबी पड़ोसी देश में होगा, जिसके साथ भारत के गहरे संबंध हैं. खास बात है कि पीएम के दौरे की शुरुआत के साथ ही भारत में विधानसभा चुनाव का आगाज हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज